Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

बढ़ती उम्र में भी नजर आओगे जवां, अपनाओ ये Skin Care Routine

बढ़ती उम्र में भी नजर आओगे जवां, अपनाओ ये Skin Care Routine

- Advertisement -

महिलाओं की हमेशा कोशिश रहती है कि उम्र भले ही बढ़ती रहे लेकिन वह हमेशा जवां नजर आएं। उम्र से छोटा दिखना ना केवल आपके जींस पर निर्भर करता है, बल्‍कि इसमें सही खान-पान और लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) का भी योगदान होता है। अगर आप अधिक समय तक जवां और बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करना चाहती हैं, तो आपको सही समय पर एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन का पालन करने की आवश्यकता है। एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन 25 साल की उम्र से ही शुरू कर देना चाहिए। मिड एज के दौरान हमारी स्‍किन में कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण यूथ बूस्‍टिंग कंपाउंड का उत्पादन गिरना शुरू हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप उम्र बढ़ने के संकेत दिखाई देते हैं। यदि आप इस उम्र में एंटी-एजिंग स्‍किन केयर रूटीन (Anti-aging skin care routine) फॉलो करना शुरू नहीं करती हैं, तो आप झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को सीधा दावत दे रही हैं। आपको बताते हैं कि जवां दिखने के लिए आपको समय के साथ क्या तरीके अपनाने होंगे …

 

 

 

सोते समय हमारी स्‍किन खुद को रिपेयर करने का काम करती है। रात के दौरान ग्रोथ हार्मोन अपना काम करता रहता है और नई कोशिकाओं को बढ़ाने और पुरानी कोशिकाओं को बदलने का काम करता है इसलिए अपनी त्वचा को जवां रखने के लिए पर्याप्त नींद लें।

बहुत अधिक चीनी का सेवन मोटापे, मधुमेह और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। चीनी आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी ग्लाइकेशन के उत्पादन को तेज कर सकती है, जो त्वचा की उम्र को तेजी से बढ़ाने का काम करता है इसलिए युवा रहने के लिए अपने चीनी का सेवन कम करें।

 

ये भी पढ़ें – घर पर ही पाएं खूबसूरत ग्लोइंग स्किन, ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग

 

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे डार्क चॉकलेट, किडनी बींस, किशमिश, जौ और ब्रोकली आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा साफ करना न भूलें। आपके बंद पोर्स गंदगी को ब्‍लॉक कर सकते हैं, जो कोलेजन के टूटने का कारण बन सकता है। हमेशा एक सौम्य फोम क्लीन्जर का उपयोग करके अपना मेकअप उतारें और बाद में चेहरा धो लें।

किमची, सौकरकूट, टेम्पेह, और प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इन फूड्स में अच्‍छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो न केवल आपकी आंतों के लिए अच्छे हैं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है