Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,501,851
मामले (भारत)
229,513,714
मामले (दुनिया)

एनआईटी में बोले धूमल- विकसित वैज्ञानिक दृष्टिकोण ही लेजाएगा देश को आगे

विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020-21 कार्यक्रम का आयोजन

एनआईटी में बोले धूमल- विकसित वैज्ञानिक दृष्टिकोण ही लेजाएगा देश को आगे

- Advertisement -

हमीरपुर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान( एनआईटी) में विज्ञान भारती संस्था द्वारा आयोजित विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020-21 कार्यक्रम में पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ( Former CM Prem Kumar Dhumal)ने कहा कि हमें अपनी संस्कृति को समझ कर, जान कर उससे प्रेरणा लेने की ज़रूरत है। हमारी वर्षों पुरानी संस्कृति ने विश्व के कई देशों को दिशा दी है, आगे बढ़ने की राह दिखाई है। जर्मनी सरीखे विश्व के महाशक्तिशाली देश संस्कृत भाषा मे लिखे वेदों को अपने यहां ले गए, वहां के वैज्ञानिकों ने हमारे वेदों को पढ़ कर आगे बढ़ने की प्रेरणा ली। यह हमारी संस्कृति और हमारी भाषा का गौरव है। जिसका ज्ञान हमें होना चाहिए।

यह भी पढ़ें:सीएम जयराम बोले,फतेहपुर सीट Congress से जीतने का करेंगे प्रयास

धूमल ने कहा कि आज भारत के वैज्ञानिक कोविड वैक्सिनेशन बना कर न केवल देशवासियों की रक्षा करने में बल्कि विश्व के कई देशों को यह वैक्सीन देने में सफल हुए हैं तो यह पीएम मोदी की वैज्ञानिक सोच और दृढ़ संकल्पित नेतृत्व का परिणाम है जो भारत को विश्वगुरु बना कर मां भारती को परमवैभव तक पहुंचाना चाहते हैं। हमारे देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना महामारी जिससे दुनिया त्रस्त है, के रोकथाम के लिए दो वैक्सिनेशन बना भी ली और चार वैक्सीन लगभग बनने को तैयार हैं। धूमल ने कहा कि हमारे नित्य जीवन के कई हिस्सों में वैज्ञानिक योग होता है।

ज़रूरत है वैज्ञानिक दृष्टिकोण से उसे समझने और परखने की। यही आदत देश की वैज्ञानिक प्रतिभा को निखारेगी भी और उसे आगे भी लायेगी। जब देश की वैज्ञानिक प्रतिभा निझरेगी तब देश को आगे बढ़ने से कोई भी नहीं रोक पायेगा।इस अवसर पर एनआईटी के डायरेक्टर प्रोफेसर ललित अवस्थी व विज्ञान भारती संस्था के प्रोफ़ेसर धीमान सहित अन्य कई बुद्धिजीवी, विद्यार्थी और उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है