Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

घर पर ही पाएं खूबसूरत ग्लोइंग स्किन, ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग

घर पर ही पाएं खूबसूरत ग्लोइंग स्किन, ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग

- Advertisement -

खूबसूरत ग्लोइंग स्किन तो हर लड़की का सपना होता है। इसके लिए आप कई तरह के नुस्‍खे आजमाती होंगी। पैसे हों तो पार्लर (Parlor) भी जा सकते हैं लेकिन आज के समय में बाहर कहीं भी जाना खतरे से खाली नहीं है। अगर हम कहें कि ये काम तो आप घर बैठे भी कर सकती हैं तो आप सोचेंगी घर पर ये सब कैसे मुमकिन है। आइए तो हम आपकी मुश्किल आसान किए देते हैं। आप चाहें तो घर पर ही कुछ घरेलू सामग्रियों की मदद से अपनी बॉडी को पॉलिश कर सकती हैं। इससे डेड स्किन सेल्स हटते हैं और आपकी स्किन हेल्दी और तरोताजा दिखाई देने लगती है।

बॉडी को शाइनी बनाने में बादाम का तेल बेहद मददगार होता है। वहीं, अगर आप इसके लिए नारियल का तेल (Coconut oil) इस्‍तेमाल करती हैं तो उससे आपकी स्‍किन न सिर्फ हाइड्रेट होती है बल्‍कि स्‍मूथ और सॉफ्ट भी बन जाती है। हल्दी एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है, जो हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है। हसमें एंटिसेप्किट और एंटी-बैक्टीरियल खूबियां होती हैं। हल्‍दी के प्रयोग से स्‍किन में चमक तो आती ही है, साथ ही इससे रंग भी निखरता है। यदि आपकी स्‍किन पर टैनिंग या किसी भी प्रकार के दाग-धब्‍बे हैं, तो वह भी गायब हो जाएंगे। बॉडी पॉलिशिंग के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन चढ़ाएं फिर उसमें तेल डालें और हल्‍का सा गरम करें। जब यह गरम हा जाए तब इसमें हल्‍दी पाउडर मिलाएं फिर इसे गैस से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें।

इस पेस्‍ट को अपने हाथों में लेकर पूरी बॉडी की मसाज (Body massage) करनी है। सबसे पहले अपने फेस की मसाज करें, फिर शोल्‍डर पर आएं और हाथों और पैरों की मसाज करें। इस पेस्‍ट से अच्‍छी तरह से मसाज करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे स्‍किन पर ग्‍लो आएगा। इस मसाज को आपको कम से कम 15 से 20 मिनट तक के लिए करना है। अगर हो सके तो इसे 30 मिनट तक जरूर करें।

इतना करने के बाद अब नहाने की तैयारी कर लें। नहाने से पहले थोड़ा सा बेसन लें और उसे अपनी बॉडी पर लगाएं फिर उस पर थोड़ा सा दूध डालकर बेसन को गीला करें। यह काम एक-एक बॉडी पार्ट पर करना है। इसके बाद अपनी स्‍किन को हाथों से रगड़ना है। इससे डेड स्‍किन निकलेगी और त्‍वचा पर ग्‍लो आएगा। कुछ देर मसाज करने के बाद अब गरम पान से नहा लें। अब आप देखेंगी कि आपकी स्‍किन कितनी ब्राइट हो चुकी होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है