Covid-19 Update

2, 85, 010
मामले (हिमाचल)
2, 80, 811
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,715,878
मामले (दुनिया)

कितनी तेजी से बदल रहा है पृथ्वी का स्वरूप, देखें तस्वीरें

पृथ्वी पर कहीं वक्त से पहले खत्म ना हो जाए संसाधन

कितनी तेजी से बदल रहा है पृथ्वी का स्वरूप, देखें तस्वीरें

- Advertisement -

22 अप्रैल यानी आज अर्थ डे है। इस विशेष दिन पर गूगल ने भी डूडल पेश किया है, जिसमें पृथ्वी पर तेजी से हो रहे बदलावों को दर्शाया गया है। इसे देखकर कोई भी चौंक जाएगा कि पृथ्वी का स्वरूप कितनी तेजी से बदल रहा है। वैसे आपको पता होना चाहिए कि अर्थ डे लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही मनाया जाता है। यूं तो पृथ्वी पर वो सभी संसाधन मिलते हैं, जो एक जीवन को चलाने के लिए आवश्यक होते हैं, लेकिन वर्तमान में इन प्राकृतिक संसाधनों का खूब दोहन हो रहा है। इसी को देखते हुए आशंका व्यक्त की जा रही है कि कहीं वक्त से पहले ये संसाधन खत्म ना हो जाए। गूगल (Google) का आज का डूडल इन्हीं बातों की तरफ इशारा कर रहा है।

यह भी पढ़ें- गिरगिट ही नहीं ये जीव- जंतु भी बदलते हैं रंग, इनको तो कोई कुछ नहीं कहता

गूगल के इस डूडल (Doodle) में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को दर्शाया गया है जो आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण विषय है। इसमें पृथ्वी के चारों ओर चार अलग- अलग स्थानों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दिखाने के लिए चार एक सीरीज पेश की गई हैं। पहली तस्वीर में माउंट किलिमंजारो के शिखर पर ग्लेशियर के लगातार पिघलने की तस्वीरें है, वर्ष 1986 से 2020 तक प्रत्येक दिसंबर को ली गई तस्वीरों को इसमें दर्शाया गया है। इसी तरह दूसरी तस्वीर ग्रीनलैंड के सेर्मर्सूक की हैं। तीसरी तस्वीर ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ की व चौथी तस्वीर में जर्मनी के एलेंड स्थित हार्ज जंगलों को दर्शाया गया है।

आज जो डूडल के मार्फत तस्वीरें शेयर की हैं वो सभी के लिए चिंता का विषय हो सकती हैं। गूगल के इस डूडल में जो एनिमेशन सीरीज के जरिए तस्वीरों को पेश किया है उन्हें रीयल टाइम.लैप्स इमेजरी कहा जाता है। याद रहे कि (Earth Day) अर्थ डे वर्ष 1970 से मनाया जा रहा है। सबसे पहले अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के तौर पर इस दिन की शुरुआत की थी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है