×

लूट पर लगाम: सरकार ने तय किए Mask और Sanitizer के रेट, जानें क्या है दाम

लूट पर लगाम: सरकार ने तय किए Mask और Sanitizer के रेट, जानें क्या है दाम

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के करीब 300 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में देश भर के लोग इस वायरस की चपेट में आने से खुद को बचाने के लिए हर तरह के उपाय कर रहे हैं। इसी सिलसिले में मास्क (Mask) व सैनिटाइजर (Sanitizer) की मांग देश में काफी ज्यादा बढ़ गई है, जिसकी वजह से मास्क व सैनिटाइजर की कालाबाजारी भी काफी बढ़ गई है। अब कोरोना संक्रमण को लेकर मास्क और सैनिटाइजर की अधिक कीमत वसूलने वालों के खिलाफ प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार किया है। दरअसल वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए फेस मास्क और सेनिटाइजर की कीमतों में बढ़ोतरी पर सख्त कदम उठाते हुए सरकार ने उनके दाम तय कर दिए हैं।


 

हैंड सेनिटाइजर की 200 ML बोतल की खुदरा कीमत 100 रु. से अधिक नहीं होगी

केंद्रीय उपभोक्ता और खाद्य मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस सिलसिले में ट्वीट करते हुए पासवान ने लिखा कि कोरोना वायरस के फैलने के बाद से बाजार में विभिन्न फेस मास्क, इसके निर्माण में लगने वाली सामग्री और हैंड सेनिटाइजर की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है। सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए इनकी कीमतें तय कर दी हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: ‘छोटे व्यवसायी और मजदूरों को ताली बजाने से मदद नहीं मिलेगी, आर्थिक पैकेज चाहिए’

उन्होंने आगे बताया आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 2 और 3 प्लाई मास्क में इस्तेमाल होने वाले फैब्रिक की कीमत वही रहेगी जो 12 फरवरी 2020 को थी, 2 प्लाई मास्क की खुदरा कीमत 8 रु./मास्क और 3 प्लाई की कीमत 10 रु./मास्क से अधिक नहीं होगी। उन्होंने अपने इस ट्वीट में आगे लिखा कि हैंड सेनिटाइजर की 200 ML बोतल की खुदरा कीमत 100 रु. से अधिक नहीं होगी। अन्य आकार की बोतलों की कीमत भी इसी अनुपात में रहेंगी। ये कीमतें 30 जून 2020 तक पूरे देश में लागू रहेंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है