Covid-19 Update

2,22,569
मामले (हिमाचल)
2,17,256
मरीज ठीक हुए
3,719
मौत
34,161,956
मामले (भारत)
243,966,014
मामले (दुनिया)

कल 133 केंद्रों पर होगी HAS की परीक्षा, नेटवर्क जैमर के पहरे में पेपर देंगे अभ्यर्थी

हिमाचल के 133 केंद्रों में होगी एचएएस संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा

कल 133 केंद्रों पर होगी HAS की परीक्षा, नेटवर्क जैमर के पहरे में पेपर देंगे अभ्यर्थी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाएं की संयुक्त प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा-2020 (HAS Prelims Exam) की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। रविवार यानी कल यह परीक्षा सूबे के 133 केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। एचएएस की परीक्षा हिमाचल (Himachal) में पहली बार नेटवर्क जैमर के पहरे में होगी। परीक्षा के दौरान नकल पर विराम लगाने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य लोकसेवा आयोग ने यह फैसला लिया है। बता दें कि अभी तक यूपीएससी की परीक्षाओं में ही नेटवर्क जैमर लगाए जाते हैं। बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश मिलेगा। जबकि यह शर्त हिमाचल के अभ्यर्थियों के लिए लागू नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:HPTU हमीरपुर में बी फार्मेसी समेत कई विषयों में सीट खाली, विवि प्रबंधन करेगा स्पॉट काउंसलिंग

राज्य के 133 केंद्रों में सुबह और शाम के सत्र में एचएएस की परीक्षा होगी। गौरतलब है कि प्रशासनिक सेवा के 18 पदों के लिए 30 हजार 625 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है। परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ पहचान पत्र भी लाना होगा। वहीं, बाहरी राज्यों से परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों के लिए आयोग की अतिरिक्त सचिव सुषमा वत्स ने बताया कि बाहरी राज्यों से एचएएस की परीक्षा देने के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को कोविड 19 वैक्सीन की दोनों डोज या 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर या 24 घंटे पुरानी रैट निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। परीक्षा सुबह दस से बारह और दोपहर दो से चार बजे तक दो सत्रों में होगी।

यह भी पढ़ें:पिता के साथ स्कूल में पकौड़े बेचते थे अल्ताफ, अब बने IPS ऑफिसर

परीक्षकों को भी नहीं है फोन लाने की अनुमति

परीक्षा केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स और मोबाइल फोन ले जाने पर मनाही रहेगी। यह आदेश अभ्यर्थियों के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी पर तैनात परीक्षकों और केंद्र प्रबंधकों पर भी लागू रहेगी। लोक सेवा आयोग की यह परीक्षा किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर दस जिलों में होगी। शिमला में 32, सोलन में 14, कांगड़ा-धर्मशाला-पालमपुर में 30, मंडी-सुंदरनगर में 12, कुल्लू में 5, चंबा में 6, ऊना में 9, बिलासपुर में 6, हमीरपुर में दस और नाहन में 9 केंद्र होंगे।

इन 18 पदों के लिए होगी परीक्षा

राज्य प्रशासनिक सेवा के आठ पद कार्मिक विभाग में भरे जाएंगे। खाद्य आपूर्ति विभाग में जिला नियंत्रक का एक पद, गृह विभाग में प्रदेश पुलिस सेवा के 4 पद, ग्रामीण विकास विभाग में खंड विकास अधिकारी के दो पद, राजस्व विभाग में तहसीलदार का एक पद और सहकारिता विभाग में असिस्टेंट रजिस्ट्रार के 2 पद भरे जाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है