Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

तबादला संबंधी सुनवाई पर हिमाचल हाईकोर्ट ने शिक्षक संघ को दी ये चेतावनी

गणित प्रवक्ता के तबादला आदेशों को किया रद्द

तबादला संबंधी सुनवाई पर हिमाचल हाईकोर्ट ने शिक्षक संघ को दी ये चेतावनी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल हाईकोर्ट (Himachal High Court) ने हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की सिफारिश पर किए गए गणित प्रवक्ता के तबादला आदेश को रद्द कर दिया है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश सत्येन वैद्य की खंडपीठ ने स्पष्ट किया कि शिक्षक महासंघ से कोई भी ऐसी तबादला संबंधी सिफारिश नहीं करेगा। जिसमे संबंधित अध्यापक की सहमति से ना हो।

यह भी पढ़ें:हिमाचल हाईकोर्ट ने वरिष्ठ सहायक के तबादला आदेश को किया रद्द, जाने कारण

ऐसी सिफारिशों पर अमल ना करें विभाग

हाईकोर्ट ने संबंधित अथॉरिटी को भी आदेश दिए कि वह ऐसी किसी सिफारिश पर अमल ना करें। कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर अब कोई ऐसा मामला शिक्षक संघ की सिफारिश संबंधी मामला कोर्ट के समक्ष आया, जिसमें अध्यापक की सहमति नहीं है तब संघ को अयोग्य ठहरा दिया जाएगा। कोर्ट ने कहा कि प्रार्थी सुशील कुमार को स्थानांतरित करने की सिफारिश केवल स्कोर सेटल करने के लिए की गई है, वह भी एक ऐसे संगठन के कहने पर जिसका मुख्य कार्य अपने सदस्यों और अध्यापकों के हितों की रक्षा करना है। इतना ही नहीं संघ जिसे प्रतिवादी विभाग के प्रशासन या कामकाज से कोई सरोकार नहीं है, उसने ऐसी सिफारिश न केवल तबादलों को लेकर की बल्कि कुछ अध्यापकों की पदोन्नति को लेकर भी की।

 

 

याचिकाकर्ता की सुनवाई पर कोर्ट ने कहा

प्रार्थी ने सीनियर सेकेंडरी स्कूल बलदुहक जिला हमीरपुर से सीनियर सेकेंडरी स्कूल थोना जिला मंडी को किए तबादला आदेश को चुनौती दी थी। कोर्ट ने कहा कि बेहतर प्रशासन के लिए कर्मचारियों को बार-बार स्थानांतरित कर परेशान किए जाने के डर से बचाया जाना चाहिए। इस तरह के हस्तक्षेप से सरकारी सेवकों का मनोबल टूट जाता है। कर्मचारी संघ मुख्य रूप से कर्मचारियों की शिकायतों को उजागर करने के लिए गठित किया गया है। बेशक वह संबंधित शिक्षक की सहमति से ट्रांसफर की सिफारिश भी कर सकता है, लेकिन संघ कर्मचारियों के एक विशेष स्टेशन के लिए तबादले की सिफारिश नहीं कर सकता। यह काम पूरी तरह से प्रशासनिक विभाग का है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है