×

IIT Mandi सेंट्रल यूनिवर्सिटी से बड़ा संस्थान, इसके लिए हमने भी लगाया था जोर : जयराम ठाकुर

IIT Mandi सेंट्रल यूनिवर्सिटी से बड़ा संस्थान, इसके लिए हमने भी लगाया था जोर : जयराम ठाकुर

- Advertisement -

मंडी। आईआईटी मंडी आज अपना 12वां स्थापना दिवस ( IIT Foundation Day) मना रहा है। इस मौके पर हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) भी यहां आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे। इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने कहा कि 12 साल की यात्रा में आईआईटी मंडी (IIT Mandi) काफी ज्यादा आगे पहुंच गया है। इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने संस्थान की शुरुआत का बात भी बताई। जयराम ठाकुर ने कहा कि आज हमने फोटो देखे तो संस्‍थान के शिलान्यास के समय हम भी पीछे खड़े हुए नजर आए। उन्होंने कहा कि उस दिन के बाद मैं आज आईआईटी आया हूं। सीएम ने कहा कि आईआईटी 12 साल में बहुत तेजी से आगे बढ़ा है।


यह भी पढ़ें :- सड़क पर चलने से बनेगी बिजली, IIT Mandi के शोधकर्ताओं ने विकसित की तकनीक

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने जब आईआईटी देने की बात कही तो हमने इस बात के लिए काफी जोर लगाया, क्योंकि मैं उस समय हिमाचल बीजेपी का अध्यक्ष था तो जब विचार मंथन किया गया तो हमने कहा कि यह संस्थान मंडी जिला को मिलना चाहिए, क्योंकि उस समय हिमाचल को केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central University) भी मिला था। कांगड़ा सबसे बड़ा जिला था तो केंद्रीय विश्वविद्यालय कांगड़ा (CU Kangra) को दिया गया। इसके बाद मंडी सबसे बड़ा जिला है इसलिए हमने कहा कि मंडी जिला को यह संस्थान मिलना चाहिए।

हिमाचल के सौभाग्य की बात है कि इतना बड़ा संस्थान हमें मिला है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय जब यह संस्थान अपने विकास के चरम पर पहुंचेगा तो मैं यह कह सकता हूं कि आईआईटी सेंट्रल यूनिवर्सिटी से भी बड़ा संस्थान होता है। उन्होंने कहा कि आईआईटी मंडी में पहुंचने के लिए क्नेक्टिविटी काफी बड़ा मुद्दा है। इसलिए हम प्रयास कर रहे हैं कि मंडी जिला में एक एयरपोर्ट हो। इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से तो एयरपोर्ट जरूरी है ही, लेकिन आईआईटी मंडी में देश भर से छात्र और फैकल्टी पहुंचती है। इसलिए क्नेक्टिविटी काफी ज्यादा जरूरी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है