Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में बंदिशें हटने के बाद आया पर्यटकों का सैलाब, 95 फीसदी पहुंची ऑक्यूपेंसी

शिमला में सड़कों पर लगा जाम, सैलानियों ने शुरू की एडवांस बुकिंग करवाना

हिमाचल में बंदिशें हटने के बाद आया पर्यटकों का सैलाब, 95 फीसदी पहुंची ऑक्यूपेंसी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में बंदिशें हटने के बाद प्रदेश के अधिकांश पर्यटन स्थल (Tourist Places) शनिवार को सैलानियों से पैक हो गए हैं। शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी, कसौली सहित अन्य क्षेत्रों के होटलों (Hotel) में ऑक्यूपेंसी करीब करीब फुल हो गई है। पर्यटक मैदानी राज्यों की तपती गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ी क्षेत्र का रूख कर रहे हैं। शनिवार को राजधानी शिमला (Shimla) के ऐतिहासिक रिज और मॉल रोड में कई माह बाद रौनक लौट आई है। शिमला में वीकेंड पर भारी संख्या में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली से भारी संख्या में सैलानी पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के होटल कारोबारी पर्यटकों के स्वागत को तैयार, अगले दो माह फुल ऑक्यूपेंसी की उम्मीद

बता दें कि कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) के हटते ही प्रदेश के बॉर्डरों को बाहरी राज्यों के लोगों के लिए खोल दिया गया है। जिसके चलते कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट और पंजीकरण के बाद ही प्रदेश में प्रवेश देने की शर्तें हटते ही सैलानियों ने प्रदेश का रुख किया है। आदेशों के लागू होने के बाद शनिवार को आए पहले वीकेंड पर प्रदेश में भारी तादाद में सैलानियों के पहुंचने से होटल कारोबारियों के चेहरे चमक उठे हैं। शिमला सहित कुफरी, नालदेहरा, नारकंडा और मशोबरा के होटलों में जुलाई के लिए सैलानियों ने एडवांस बुकिंग करवानी शुरू कर दी है। मैक्लोडगंज के होटलों में ऑक्यूपेंसी 95 फीसदी पहुंच गई है।


 

होटलों के साथ पार्किंगें भी फुल

शिमला में शुक्रवार को ही होटल पैक हो गए थे और शनिवार को भी ऐसी ही स्थिति रही। पार्किंग (Parking) पैक होते ही शहर की सड़कों पर वाहनों की कतारें लग गईं। लिफ्ट पार्किंग से टॉलैंड और दूसरी ओर ओल्ड बस स्टैंड, विक्ट्री टनल से आरटीओ आफिस तक वाहन कतारों में फंसे रहे। छोटा शिमला पार्किंग फुल होने के बाद सैलानियों ने सर्कुलर रोड पर जगह-जगह गाड़ियां खड़ी कर दीं इससे जाम की समस्या पेश आई। शनिवार सुबह 8 से शाम 8 बजे तक करीब 9500 वाहनों ने शोघी बैरियर से शहर में प्रवेश किया। लिफ्ट पार्किंग फुल होने के बाद पुलिस प्रशासन ने पर्यटक वाहनों को टुटीकंडी क्रॉसिंग पार्किंग में खड़े करने की हिदायत देनी शुरू कर दी, लेकिन सैलानी नहीं माने। जिससे सुबह 11 से देर शाम 8 बजे तक सर्कुलर रोड पर ट्रैफिक बेहद धीमी रफ्तार में चलने से लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी।

रेलवे चला रहा पांच ट्रेनें 

कालका से शिमला आने वाली ट्रेनों में बीते तीन दिनों से आक्यूपेंसी बढ़कर 70 से 80 फीसदी तक पहुंच गई। कालका-शिमला ट्रैक (Kalka-Shimla Track) पर इन दिनों विस्ताडोम ट्रेन, रेलमोटर कार, शिवालिक एक्सप्रेस के अतिरिक्त पांच ट्रेनें चल रही हैं। रेल मार्ग से भारी संख्या में सैलानी शिमला के लिए आवाजाही कर रहे हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है