Covid-19 Update

57,257
मामले (हिमाचल)
55,919
मरीज ठीक हुए
961
मौत
10,689,202
मामले (भारत)
100,486,817
मामले (दुनिया)

Himuda ने 2019-2020 में 64 करोड़ रुपए के प्लॉट, फ्लैट व व्यावसायिक संपत्तियां बेची

सुरेश भारद्वाज ने हिमुडा के निदेशक मंडल की बैठक में दी जानकारी

Himuda ने 2019-2020 में 64 करोड़ रुपए के प्लॉट, फ्लैट व व्यावसायिक संपत्तियां बेची

- Advertisement -

शिमला। हिमुडा ने वर्ष 2019-2020 में 64 करोड़ रुपए के प्लॉट, फ्लैट व व्यावसायिक संपत्ति बेची हैं। शिमला में जाठिया देवी व रामपुर, नरघोटा (धर्मशाला) व देहरा (कांगड़ा) में प्रस्तावित आवासीय कॉलोनियां एवं बद्दी व परवाणु में औद्योगिक प्लॉट बनाने की कार्य योजना के शीघ्र कार्यान्वयन पर बल दिया जाएगा, ताकि प्रदेश में रोजगार के और अवसर पैदा हो और नियोजित शहरी/आवासीय/औद्योगिक विकास हो सके। यह जानकारी आज यहां शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने हिमुडा के निदेशक मंडल की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमुडा (Himuda) द्वारा देहरा में सात करोड़ रुपये की लागत से पौंग व्यू आवासीय कॉलोनी का निर्माण किया जायेगा, जिसमें विभिन्न श्रेणी के 90 प्लॉटों का निर्माण किया जायेगा। पालमपुर के लोहना कॉलोनी में 11 करोड़ रुपए की लागत से कैटेगरी-1 के 16 फ्लैटों का निर्माण किया जायेगा।

बोर्ड (Board) ने आवासीय कॉलोनी संजौली में नये फ्लैट बनाने का निर्णय लिया और ठियोग में नई दुकाने भी बनाने का निर्णय लिया। शहरी विकास मंत्री ने डिपॉजिट कार्यों को समय पर पूरा करने पर बल दिया। उन्होंने प्रदेश के बेहतर शहरी और आवासीय विकास के लिये निजी भागीदारी पर भी बल दिया, ताकि प्रदेश में इस क्षेत्र में और निवेश के रास्ते खुलें। हिमुडा ने निर्माण में गुणवता लाने के लिए सीपीडब्ल्यूडी मैनुअल को अपनाने का भी निर्णय लिया। परवाणु शहर में हिमुडा द्वारा पानी के कमर्शियल रेट को तीन वर्ष तक के लिए यथावत रखने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें: आलू बीज की आसमान छूती कीमतों ने तोड़ दी कृषि कारोबार की कमर, बिजाई से पीछे हटने लगे Farmers

सुरेश भारद्वाज ने रामपुर (शिमला), धर्मपुर (सोलन), रजवाड़ी (सुदंरनगर) व जाठिया देवी (शिमला) में आवासीय कॉलोनी के निर्माण कार्यों में तेजी लाने पर बल दिया। उन्होंने परवाणु व बद्दी में हिमुडा के बड़े प्लॉटों को उद्योगों की मांग को देखते हुए छोटे औद्योगिक प्लॉटों में परिवर्तित करने पर शीघ्र कार्य करने के निर्देश दिए। हिमुडा की जमीन दूसरे विभागों जैसे कि आयकर विभाग, राज्य बीमा निगम, उत्पाद शुल्क और कराधान, सिटी गैस डिस्ट्रीब्युशन नेटवर्क व केन्द्रीय विश्वविद्यालय कांगड़ा इत्यादि को बेचने के प्रयास करने के निर्देश भी दिये, ताकि हिमुडा को राजस्व की प्राप्ति हो और प्रदेश में बेहतर योजना से आवासीय/व्यावसायिक कॉलोनियां विकसित हों।

2018 से हिमुडा ने आवासीय एवं औद्योगिक संपत्ति से 110 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्त किया

बैठक की कार्रवाई की जानकारी देते हुए हिमुडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव अक्षय सूद ने बताया कि निदेशक मण्डल ने विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों को हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से भरने की स्वीकृति प्रदान की है। हिमुडा के वर्ष 2020-2021 के बजट को बोर्ड द्वारा पारित किया गया। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2018 से हिमुडा द्वारा आवासीय एवं औद्योगिक सम्पत्ति से 110 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्त किया गया। बैठक में बताया गया कि हिमुडा के विभिन्न स्थानों पर 466 प्लॉट व 356 फ्लैट विक्रय के लिए तैयार हैं जिन्हें शीघ्र विज्ञापित किया जाएगा। बोर्ड ने नई लैंड पूलिंग पॉलिसी का भी अनुमोदन किया जिससे निजी भागीदारी/भू-मालिकों के साथ मिलकर प्रदेश में नई आवास कॉलोनियां बनाई जायेगी।

बोर्ड ने नॉन कन्स्ट्रक्शन चार्जिज को युक्तिकरण करने का लिया निर्णय

हिमुडा निदेशक मण्डल ने औद्योगिक नगरी मंधाला, जिला सोलन में 400 वर्गमीटर से 1000 वर्ग मीटर के छोटे औद्योगिक प्लॉट बनाने तथा परवाणू औद्योगिक क्षेत्र में व्यावसायिक से छोटे औद्योगिक प्लॉट बनाने की भी अपनी संस्तुति प्रदान की है। बोर्ड ने नॉन कन्स्ट्रक्शन चार्जिज को युक्तिकरण करने का भी निर्णय लिया। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुये बोर्ड ने कुछ समय के लिये आवंटियों को राहत देने का निर्णय लिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है