Covid-19 Update

3,07, 628
मामले (हिमाचल)
300, 492
मरीज ठीक हुए
4164
मौत
44,253,464
मामले (भारत)
594,993,209
मामले (दुनिया)

डार्क सर्कल से पाएं छुटकारा, बस अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स

कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल करने से बढ़ रही समस्या

डार्क सर्कल से पाएं छुटकारा, बस अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स

- Advertisement -

आंखों पर यदि डार्क सर्कल (Dark Circle) हैं तो घबराइए मत। यह समस्या आजकल कॉमन है। हम अपनी दिनचर्या में कई ऐसे कार्य करते हैं जिनका सीधा प्रभाव आंखों पर पड़ता है। मसलन हम कंप्यूटर चलाते हैं, मोबाइल चलाते हैं। नींद भी पूरी नहीं होती है। इससे डार्क सर्कल का खतरा बढ़ जाता है। अगर आंखों पर डार्क सर्कल पड़ ही जाएं तो इन्हें हटाने के लिए उपाय भी हैं।

ये भी पढ़ें-Hairfall से हैं परेशान? घबराएं नहीं डाइट में शामिल करें यह चीज़ें होगा फायदा

आप बस धैर्य रखिए और इन उपायों को करिए आपको बहुत जल्द ही इस समस्या से निजात मिल जाएगी। हालांकि, मेकअप से इस समस्या को दूर जरूर किया जा सकता है, लेकिन ऐसा करना काफी नहीं है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे इस समस्या से निजात मिल सकती है।

आलू का रस:

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आलू (Potato) का रस रामबाण होता है। इसका कारण यह है कि इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। यदि आपकी आंखों पर डार्क सर्कल हैं तो आलू का रस लगाने से यह दूर हो जाएंगे। इसके लिए पहले आपको आलू को कद्दूकस करना होगा और फिर उसका रस निकालना होगा।

ठंडा दूध:

ठंडा दूध (Milk) स्किन पर लगाना फायदेमंद होता है। ठंडे दूध को डार्क सर्कल को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। आप एक कटोरी में ठंडा दूध लीजिए और रूई की मदद से इस दूध को आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल पर लगाएं आपको निजात मिल जाएगी।

टी बैग्स:

टी बैग्स (Tea Bags) भी इसके लिए कारगर होता है। इसके उपयोग से भी डार्क सर्कल से मुक्ति मिलती है। इसमें कैफीन की प्रचुर मात्रा होती है जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में हेल्प करता है। इससे रक्त प्रवाह भी बढ़ता है। ग्रीन टी बैग का प्रयोग करने से आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। इनको डार्क सर्कल पर लगाने के बाद दस मिनट रखना है और उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोना है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है