Covid-19 Update

3,04, 629
मामले (हिमाचल)
2,95, 385
मरीज ठीक हुए
4154
मौत
44,126,994
मामले (भारत)
589,215,995
मामले (दुनिया)

Hairfall से हैं परेशान? घबराएं नहीं डाइट में शामिल करें यह चीज़ें होगा फायदा

सही पोषण न मिलने के कारण बाल कमज़ोर हो जाते हैं

Hairfall से हैं परेशान? घबराएं नहीं डाइट में शामिल करें यह चीज़ें होगा फायदा

- Advertisement -

बाल किसी भी व्‍यक्ति की पहचान का एक अहम हिस्सा होते हैं। महिलाओं और पुरुषों को आकर्षक रूप प्रदान करते हैं। हालांकि आजकल की भागती दौड़ती ज़िंदगी में हम अपना ठीक तरह से ध्यान नहीं रख पाते और इसकी खामयाज़ा हमारे शरीर को भुगतना पड़ता है खासकर हमारे बालों को। सही पोषण न मिलने के कारण बाल कमज़ोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। जिससे बहुत से लोग परेशान रहते हैं। बदलते मौसम में ये समस्या और बढ़ जाती है। बालों के गिरने से चिंता होना लाज़मी भी है।बढ़ते प्रदूषण और केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी बाल गिरने लगते हैं हालांकि सही देखभाल से इसे कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- खाने के तेल में होते हैं कई तरह के फैट, जानिए कौन सा तेल है सेहत के लिए सबसे सही

बाल झड़ने के कारणः -असंतुलित खाना और बिगड़ती लाइफस्टाइल, मानसिक तनाव का बढ़ना, बढ़ती उम्र में हार्मोन में बदलाव, दवाइयों के साइड इफेक्ट्स, थायरॉयड की समस्या होना,
जिंक, प्रोटीन बायोटिन की कमी, फंगल इंफेक्शन या कोई दूसरा इंफेक्शन व रेडियोथेरेपी या कीमोथेरेपी

तिल के बीज(Sesame Seeds):तिल के बीज बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं। दरअसल यह मिनिरल और विटामिन से भरपूर होते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है। आप अगर रोजाना अपनी डाइट में काले और सफेत दोनों ही तिल के बीज को शामिल करेंगे तो इससे आपके बालों में मजबूती आएगी।

सूरजमुखी के बीज(Sunflower Seeds): हेयरफॉल को रोकने में सूरजमुखी के बीच भी बहुत सहायक हैं। इनमें ओमेगा-3 फैट्टी एसिड और विटामिन ई होता है। जो हमारे बालों के लिए काफी बेहतर होते हैं। इन सूरजमुखी के बीजों को हमेशा से ही बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह बालों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

कलौंजी के बीज (Nigella Seeds): कलौंजी के बीज आपके बालों के फोलिकल्स यानि रोम को पोषण दे सकते हैं, ये बालों के बेहतर विकास में भी मददगार है, और ये हेयर फॉल को रोकते हैं।

कद्दू के बीज(Pumpkin Seeds):कद्दू के बीज में भारी मात्रा में मिनिरल्स पाए जाते हैं, जैसे जिंक, मैग्निशियम, सिलेनियम, कॉपर, ऑयरन और कैल्शियम होते हैं, जो हमारे बालों को स्वस्थ रखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होने के कारण हमारे बाल तो स्वस्थ रहते ही हैं साथ ही हमारी सेहत को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

अलसी (Flax Seeds):अलसी बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मददगार है। यह हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा देता हैं। ये ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी सहायक हैं, जो हेयर फॉल का एक बड़ा कारण है। अलसी ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस आदि का एक समृद्ध स्रोत हैं जो बालों के फोलिकल्स को लाभ पहुंचाता हैं।

बाल झड़ने की समस्या रोकने के लिए कुछ अन्य उपाय
बालों को धोने से पहले अच्छी तरह से तेल लगाएं
बालों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में आंवला जरूर शामिल करें
बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या से राहत पाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करें
बाल बेजान और रूखे होने पर तेजी से झड़ते हैं. ऐसे में बालों में एलोवेरा जेल लगाएं

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है