Covid-19 Update

2,26,859
मामले (हिमाचल)
2,22,190
मरीज ठीक हुए
3,825
मौत
34,555,431
मामले (भारत)
260,661,944
मामले (दुनिया)

HPBOSE : नवमीं और 11वीं कक्षाओं की फर्स्ट टर्म परीक्षाओं की डेटशीट जारी, 17 अंक लेना जरूरी

शिक्षा बोर्ड ने छात्रों अभिभावकों से 10 दिन में मांगे सुझाव

HPBOSE : नवमीं और 11वीं कक्षाओं की फर्स्ट टर्म परीक्षाओं की डेटशीट जारी, 17 अंक लेना जरूरी

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board of School Education) ने नवमीं और 11वीं कक्षाओं की फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं (Examination) की संभावित डेटशीट (tentative date sheet) जारी कर दी है। नवमीं कक्षा की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं दूसरे सत्र में आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू होंगी और दो दिसंबर तक चलेंगी। इसी तरह से 11वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू होंगी और आठ दिसंबर को खत्म होंगी। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने दी। उन्होंने बताया कि फर्स्ट टर्म परीक्षाओं की प्रस्तावित सूचियों से संबंधित विद्यार्थी, अभिभावक और अध्यापक अपने सुझाव बोर्ड की वेबसाइट (Website) पर दे सकते हैं। इसके लिए 10 दिन का समय रहेगा। इसके बाद डेटशीट को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: स्कूलों में नियमित कक्षाओं की तैयारी, निदेशालय ने पत्र भेज की ये मांग

 

हर टर्म में 17-17 अंक लेना होगा अनिवार्य

शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाण् सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि फस्ट टर्म का परिणाम सार्वजनिक तौर पर घोषित नहीं किया जाएगाए बल्कि स्कूल में माध्यम से बच्चों तक पहुंचाया जाएगा। नए नियमों के अनुसार यह शर्त नहीं रखी गई है कि जो फर्स्ट टर्म में पास नहीं हो पायाए वह उसे सेकेंड टर्म में प्रवेश नहीं मिलेगाए जबकि वार्षिक परिणाम दोनों टर्म के अंकों का जोड़ करने के बाद ही घोषित होगा।

डा. सोनी ने कहा कि छात्रों को हर टर्म में कम से कम 17-17 अंक लेना अनिवार्य होंगेए लेकिन अगर किसी बच्चे में फस्र्ट टर्म में 17 से कम अंक हैं तो सेकेंड टर्म में वह अधिक अंक लेकर अपने कुल 34 अंक बना सकता है और पास हो सकता है। उन्होंने कहा कि नवंबर माह में फस्र्ट टर्म होने के बाद अप्रैल माह में अंत तक सेकेंड टर्म की परीक्षाएं बोर्ड संचालित करेगा। सोनी ने कहा कि टर्म प्रणाली केवल नियमित विद्यार्थियों के लिए लागू होगी। एसओएस के तहत शिक्षा ले रहे परीक्षार्थियों पर यह नियम लागू नहीं होगा। उन्हें पुरानी प्रणाली के तहत ही परीक्षाएं देनी होंगी।

 

नौवीं कक्षा की डेटशीट

नौवीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों की फर्स्ट टर्म परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू होंगी। 17 नवंबर को दोपहर 1.45 से 5.00 बजे तक संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल व तेलुगु विषय की परीक्षा होगा। 20 नवंबर को गणित, 22 को कला-ए, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, ऑटोमोबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टेलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, बीएफएसआई, प्लंबर, ब्यूटी एंड वेलनेश, इलेक्ट्रानिक्स, एपीरल्स, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट व हेल्थकेयर विषयों की परीक्षाएं होंगी। 24 नवंबर को सामाजिक विज्ञान, 26 को हिंदी, 27 को फाइनेंशियल लिटरेसी, 29 को अंग्रेजी और पहली दिसंबर को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी। दो दिसंबर को कला-बी विषय का पेपर होगा।

यह भी पढ़ें:HPBOSE ने घोषित किया D.El.Ed. का ये परिणाम, एक क्लिक पर जाने डिटेल

11वीं कक्षा की डेटशीट

11वीं कक्षा के नियमित छात्रों की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू होंगी। परीक्षाएं दोपहर 1.45 से 5.00 बजे तक होंगी। फाइन आर्ट पेंटिंग एंड ग्राफिक व कॉमर्शियल आर्ट की परीक्षाएं 1.45 बजे से तीन बजे तक होंगी। 16 नवंबर को इतिहास, 17 को बिजनेस स्टडी और फिजिक्स, 18 को सोशियोलॉजी, 20 को अंग्रेजी, 22 को जियोग्राफी, डांस व फाइन आर्ट, 23 को अकाउंटेंसी व केमिस्ट्री, 24 को पॉलिटिकल साइंस, 25 को इकोनोमिक्स, 26 को होम साइंस, 27 को गणित, 29 को हिंदी, 30 को फ्रेंच, संस्कृत व उर्दू व एक दिसंबर को बॉयोलाजी की परीक्षा होगी। दो दिसंबर को कंप्यूटर साइंस, फिजिकल एजूकेशन, योग, आईटीईएस, ऑटोमोबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टेलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, बीएफएसआई, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, प्लंबर, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रानिक्स और अप्रील्स विषय की परीक्षा होगी। तीन दिसंबर को म्यूजिकल, चार दिसंबर को लोक प्रशासन, छह को सोशियोलॉजी, सात को फिलॉस्पी और आठ दिसंबर को फाइनेंशियल लिटरेसी विषय की परीक्षा होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है