Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

हिमाचल में Corona का कहर: एक दिन में पहली बार 18 Positive मामले, 110 पहुंचा आंकड़ा

हिमाचल में Corona का कहर: एक दिन में पहली बार 18 Positive मामले, 110 पहुंचा आंकड़ा

- Advertisement -

धर्मशाला/ कुल्लू। बुधवार का दिन कोरोना संक्रमण (Corona crisis) के एंगिल से कांगड़ा के लिए शुभ नहीं कहा जा सकता। प्रदेश में एक ही दिन में 18 नए मामले आए। इनमें जहां 13 अकेले कांगड़ा जिले के हैं, वहीं अब तक अछूता रहा कुल्लू जिला भी अब कोरोना की सूची में शामिल हो गया है। कुल्लू जिला (Kullu District) के आनी के कुठेड़ गांव का एक युवक कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) निकला है, जो बीती 18 मई को मुंबई से लौटा था।  मुंबई से लौटते ही उसे ढालपुर स्थित जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में आईसोलेशन पर रखा है। इसके अलावा मंडी जिले से 4 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, कांगड़ा जिले (Kangra Distt) के 11 लोग भी 18 मई को ही मुंबई (Mumbai) से लौटे थे, जिन्हें परौर स्थित अस्थायी आईसोलेशन सेंटर में रखा गया था। इनकी रिपोर्ट आने के बाद इन्हें कोविड केयर सेंटर बैजनाथ शिफ्ट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: First Hand: हिमाचल में Bus सेवा शुरू करने की सिफारिश, सुरक्षा मानकों को अपनाने पर बल

 

इसके अलावा शाम को दो मामले सामने आए उनमें  41 वर्ष का जयसिंहपुर के बजोट निवासी 18 मई को पठानकोट आया था वर्तमान में वह ज्वालामुखी में इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रखा गया  और दूसरा 55 साल के अप्पर खैरा निवासी चालक  ढलियारा में इंस्टीट्यूशनल  क्वारंटाइन किया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दोनों को आइसोलेशन सेंटर भेजा गया है। आज 14 नए पॉजिटिव (Positive) मामले आने के साथ ही प्रदेश में अब तक 110 मामले दर्ज हो चुके हैं, जिनमें एक्टिव मरीजों की संख्या 53 हो गई है और 54 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: DDU अस्पताल को डेडिकेटेड Covid-19 हॉस्पिटल बनाए जाने के विरोध में दायर याचिका HC से खारिज

चार लोग इलाज के लिए बाहर गए हैं तो कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर के तीन लोगों की मौत हो चुकी है। जिला कांगड़ा में सब से अधिक 35 कन्फर्मड केस है जबकि ऊना में 19 व हमीरपुर में 15 कंफ्मर्ड केस है।  राज्य में अब तक 33375 लोगों को निगरानी में रखा गया। इनमें से 9837 लोगों ने 28 दिन की जरूरी निगरानी अवधि पूरी कर ली है और सभी स्वस्थ हैं। राज्य में अब तक कोरोना को लेकर 21,147 लोगों की जांच की गई।

पति-पत्नी और 11 साल की बेटी सूची में

प्रदेश के सबसे बडे जिला कांगड़ा जिला में सामने आए सभी 11 लोग ट्रेन के माध्यम से मुंबई से कांगड़ा पहुंचे थे। 19 मई को स्वास्थ्य विभाग ने इनके सैंपल जांच के लिए डॉ.राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल टांडा (Dr. Rajendra Prasad Medical College Hospital Tanda) भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट बुधवार  सुबह दो चरणों में आई। पहले चरण में सुबह साढे़ चार बजे पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिनमें धर्मशाला उपमंडल के झियोल गांव से मां-बेटा और उनकी बहू शामिल है। इसके अलावा लंबागांव की महिला और ज्वालामुखी उपमंडल का एक  व्यक्ति शामिल है। दूसरी रिपोर्ट साढे़ 11 बजे के बाद आई, जिनमें कांगड़ा जिले के छह और लोग पॉजिटिव निकले। इनमें सेरीमोलग गांव से पति-पत्नी और उनकी 11 साल की बेटी शामिल है। इसके अलावा चढ़ियार के 21 वर्षीय युवक और लंबागांव की आठ साल की बच्ची पॉजिटिव आई है।

यह भी पढ़ें: हैदराबाद से विशेष Train से पठानकोट पहुंचे 118 हिमाचली, तालियों से हुआ स्वागत

कुल्लू पहुंचने के बाद किसी के सीधे संपर्क में नहीं आया

कुल्लू की डीसी (DC Kullu) डॉ ऋचा वर्मा ने बताया कि आनी के कुठेड़ गांव का पॉजिटिव युवक ढालपुर स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल में रख गया था। वह मुंबई ईस्ट के कांदीवली में एक होटल में काम करता था। वह मुंबई से दस लोगों के साथ ट्रेन के जरिए ऊना पहुंचा था। 18 मई को नौ अन्य लोगों के साथ उसे कुल्लू लाया गया था। बजौरा में थर्मल स्क्रीनिंग के साथ सैंपल लिए गए।  मंगलवार देर रात आई रिपोर्ट में आनी का एक 23 वर्षीय युवक पॉजिटिव पाया गया है।  इसे कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) के आईसोलेशन वार्ड में पहले से अलग रखा गया है। कुल्लू पहुंचने के बाद किसी भी व्यक्ति से सीधे संपर्क में नहीं आया है। यहां रखे अन्य सभी व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। एहतियात के तौर पर सभी व्यक्तियों के पुनरू सैंपल लिए जाएंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है