×

SCO की मीटिंग में पाकिस्तान ने बैकड्रॉप में गलत नक्शा लगाया; NSA डोभाल ने किया वॉकआउट

रूस की तरफ से पाकिस्तान को ऐसा करने से पहले ही मना किया गया था

SCO की मीटिंग में पाकिस्तान ने बैकड्रॉप में गलत नक्शा लगाया; NSA डोभाल ने किया वॉकआउट

- Advertisement -

नई दिल्ली। शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के सदस्य देशों की नेशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर्स (NSA) स्तर की वर्चुअल बैठक से मंगलवार को भारत (India) ने वॉकआउट किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि एससीओ की बैठक में पाकिस्तान (Pakistan) के NSA ने झूठा मानचित्र दिखाने की कोशिश की। यह बैठक के नियमों और मेजबान रूस के परामर्श की कठोर उपेक्षा थी। रूस में हो रही इस मीटिंग में कई देश हिस्सा ले रहे हैं।


रूस भी पाक की इस हरकत से नहीं था सहमत

इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि रूस की मेजबानी में SCO सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में पाकिस्तानी एनएसए ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया, जिसे पाकिस्तान हाल ही में प्रचारित कर रहा है। उन्होंने आगे बताया कि यह मेजबान की ओर से जारी सलाहों की उपेक्षा और बैठक के नियमों का उल्लंघन है। मेजबान से परामर्श के बाद भारतीय पक्ष ने विरोध जताते हुए बैठक को छोड़ दिया। उन्होंने आगे कहा कि जैसा की उम्मीद की जा सकती थी, फिर पाकिस्तान ने इस बैठक को लेकर भ्रामक विचार रखे।

यह भी पढ़ें: राजनाथ ने दिया भारत-चीन तनाव का ब्योरा तो #Congress ने उठाए सवाल; राहुल ने PM पर साधा निशाना

बताया जा रहा है कि रूस भी पाकिस्तान की इस हरकत से सहमत नहीं था। रूस (Russia) की तरफ से पाकिस्तान को ऐसा करने से पहले ही मना किया गया था, लेकिन पाकिस्तान नहीं माना। मीटिंग में गलत नक्शा लगाया, जिसमें भारतीय इलाकों से भी छेड़छाड़ की गई थी। ये हरकत पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार द्वारा की गई थी। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने 4 अगस्त को नया नक्शा जारी किया था जिसमें पूरे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया है। पाकिस्तान ने इसे भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने की पहली वर्षगांठ से एक दिन पहले जारी किया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है