×

इस Restaurant में बोलकर नहीं सिर्फ इशारों से देना होता है खाने का ऑर्डर

मशहूर फूड चेन कंपनी स्टारबक्स संचालित करती है ये रेस्टोरेंट

इस Restaurant में बोलकर नहीं सिर्फ इशारों से देना होता है खाने का ऑर्डर

- Advertisement -

दुनिया में कई अजीबोगरीब रेस्टोरेंट हैं, जिनके बारे में शायद आप जानते होंगे या आपने सुना होगा। कई जगह जेल की तरह बने रेस्टोरेंट में लोग खाना खाते हैं तो कहीं पेड़ों पर और यहां तक कि पानी के अंदर भी रेस्टोरेंट बनाया गया है। आज हम आपको एक ऐसे अजीबोगरीब रेस्टोरेंट (Restaurant) के बारे में बताएंगे, जहां बोल कर नहीं बल्कि इशारों से ही खाने का ऑर्डर दिया जाता है। यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में स्थित है, जिसे साइलेंट कैफे नाम दिया गया है। दुनिया की मशहूर फूड चेन कंपनी स्टारबक्स इस रेस्टोरेंट को संचालित करती है। इस रेस्टोरेंट की खास बात यह है कि यहां आने वाले ग्राहकों को बिना बोले अपना ऑर्डर देना पड़ता है। आपको जो भी मंगाना हो, अपने हाथ के इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बता दें, ऑर्डर आपके पास आ जाएगा।


यह भी पढ़ें: अब नहीं बिकेगी पुरानी मिठाई, सरसों के तेल में भी नहीं होगी मिलावट, आज से हो रहे ये पांच बड़े बदलाव

यहां ऐसी भी सुविधा दी गई है कि अगर कोई ऐसी बात ग्राहक कर्मचारियों को नहीं समझा पाते हैं, तो उसे एक नोटपैड पर लिखकर दे सकते हैं। इस रेस्टोरेंट में ग्राहक और कर्मचारियों के बीच डिजिटल संचार की भी व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिन्ह और सूचक यानी इंडिकेटर (Indicator) बनाए गए हैं ताकि उनके मतलब को आसानी से समझा जा सके। दरअसल, इस रेस्टोरेंट को खोलने का लक्ष्य ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए प्रेरित करना है।

 

बता दें कि स्टारबक्स (Starbucks) ने अपने इस रेस्टोरेंट में ऐसी व्यवस्था की है, जिससे सुन सकने में असमर्थ लोगों को भविष्य में अधिक से अधिक काम मिल सके। इस रेस्टोरेंट में ऐसे कई कर्मचारी काम करते हैं, जो सुन नहीं सकते हैं। स्टारबक्स कंपनी पहले भी दुनिया में इस तरह के रेस्टोरेंट खोल चुकी है। मलेशिया और अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में भी साइलेंट कैफे मौजूद है और इन रेस्टोरेंट में भी इशारे से ही ऑर्डर दिया जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है