स्वतंत्रता दिवस: तनाव भुलाकर चीन ने दी भारत को बधाई; नेपाली पीएम ने PM मोदी से की बात

स्वतंत्रता दिवस: तनाव भुलाकर चीन ने दी भारत को बधाई; नेपाली पीएम ने PM मोदी से की बात

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज 15 अगस्त के दिन भारत (India) अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence day) मना रहा है। इस मौके पर दुनियाभर से भारत को बधाई मिलने का दौर जारी है। इसी फेहरिस्त में चीन (China) और नेपाल (Nepal) सरीखे पड़ोसी देशों समेत दुनिया भर से भारत को आजादी की वर्षगांठ की शुभकामनाएं मिल रही हैं। सीमा विवाद को लेकर तनाव के बीच नेपाल के सीएम केपी शर्मा ओली ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शनिवार को सीएम नरेंद्र मोदी से बात की है। सूत्रों ने बताया कि दोनों देश के नेताओं के बीच करीब 10 मिनट बातचीत हुई। नेपाली पीएम ने भारत के प्रगति और समृद्धि की कामना की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस की महामारी के चलते पैदा हुए हालात पर चर्चा भी की।

चीन ने इस तरह दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चीन ने भारत को बधाई दी है। भारत में चीन के राजदूत सन वेईडोंग ने कहा, स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार और लोगों को बधाई। उन्होंने कहा, उम्मीद करते हैं दोनों महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे। सन वेईडोंग ने कहा, स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार और लोगों को बधाई। उम्मीद करते हैं प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे। गौरतलब है कि मई से लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं में टकराव की स्थिति बनी हुई थी जिसके चलते जून में हिंसक झड़प भी हुई। हालांकि, जुलाई में वार्ता के बाद धीरे-धीरे सेनाएं पीछे ले जाए जाने का काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में DC ऑफिस की छत से तिरंगा नीचे गिराया; फहराया गया खालिस्‍तानी झंडा

इजरायल और बांग्लादेश ने भी भेजीं शुभकामनाएं

इस सब के अलावा पीएम मोदी के दोस्त इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से भी शुभकामनाएं भेजी गई हैं। इसके अलावा दिल्ली में बांग्लादेश के राजदूत मोहम्मद इमरान ने बांग्लादेश की आजादी की जंग के लिए भारत को आभार जताया और कहा कि दोनों देशों की सेनाओं ने साथ में खून बहाया था। इमरान लाल किले पर हुए समारोह में शामिल थे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को सुनना काफी प्रेरक था और भारत के साथ मजबूत संबंधों की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘जैसे भारत आत्मनिर्भर होगा, हम भी उसका हिस्सा बनना चाहेंगे।’ श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे ने भी ट्विटर पर भारत को बधाई दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page   

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है