×

देशभर में पहली बार Online मनाया योग दिवस, PM Modi बोले – “जो दूरियां खत्म करे वही योग है”

देशभर में पहली बार Online मनाया योग दिवस, PM Modi बोले – “जो दूरियां खत्म करे वही योग है”

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच आज पूरे देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है। हालांकि इस बार लोग एक स्थान पर जमा नहीं होकर और डिजिटल प्लेटफॉर्म और घर पर ही योग कर रहे हैं। पहली बार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ‘योगा एट होम विद फैमिली’ की थीम पर यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से ऑनलाइन योग किया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार का योग दिवस, भावनात्मक योग का भी दिन है, हमारी बॉन्डिंग को भी बढ़ाने का दिन है। यह विश्व बंधुत्व का दिन है जो हमें जोड़े, साथ लाए वहीं तो योग है। जो दूरियों को खत्म करे वही तो योग है। हमारी फैमिली बॉन्डिंग को बढ़ाने का दिन है।


कोरोना से लड़ने में मददगार साबित हो रहा योग

पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुड़ते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है इसलिए, इस बार का योग दिवस, भावनात्मक योग का भी दिन है, हमारी ‘फैमिली बॉन्डिंग’ को भी बढ़ाने का दिन है। कोरोना संकट (Corona crisis) के दौरान योग की जरूरत बढ़ गई है। योग कोरोना से लड़ने में मददगार साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र, यानी कि रेस्पिरेटरी सिस्टम पर अटैक करता है। हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत करने में जिससे सबसे ज्यादा मदद मिलती है, वो है प्राणायाम. उन्होंने कहा कि आप प्राणायाम को अपने नियमित अभ्यास में जरूर शामिल करिए, और अनुलोम-विलोम के साथ ही दूसरी प्राणायाम तकनीकों को भी सीखिए।

इसी की साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया ‘सब को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई! प्राचीन योग विज्ञान मानवता को भारत का अमूल्य उपहार है। मुझे प्रसन्नता है कि अधिकाधिक लोग योग को जीवन में अपना रहे हैं। संघर्ष व तनाव के बीच, विशेष रूप से कोविड-19 के इस दौर में, शरीर को स्वस्थ व मन को शांत रखने में योगाभ्यास सहायक सिद्ध होगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बाबा रामदेव ने किया योग का प्रदर्शन: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में योग कर रहे हैं। इस मौके पर उनके साथ कई योग प्रेमी भी योगा कर रहे हैं।

 

लद्दाख में आईटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उप-शून्य तापमान में 18,000 फीट की ऊंचाई पर योगाभ्यास किया।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगाभ्यास किया।

 

दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने अपने आवास पर आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगाभ्यास किया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है