Covid-19 Update

3,07, 061
मामले (हिमाचल)
2,99, 605
मरीज ठीक हुए
4162
मौत
44,223,557
मामले (भारत)
593,515,060
मामले (दुनिया)

2 लाख रुपए प्रति किलो बिकता है ये आम, ऑर्डर पर की जाती है खेती

भारत के जबलपुर के एक बगीचे में उगाया जा रहा है ये आम

2 लाख रुपए प्रति किलो बिकता है ये आम, ऑर्डर पर की जाती है खेती

- Advertisement -

आजकल आम का सीजन चल रहा है। इन दिनों हर जगह सड़क किनारे आम (Mango) बिकते हुए नजर आ रहे हैं। कुछ आम 100 रुपए किलो भी बिक रहे हैं। आम के ये दाम सुनकर लोगों के पसीने छूट रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एक आम ऐसा भी है जिसकी कीमत दो लाख रुपए के आसपास होती है।

यह भी पढ़ें:आम खाने के शौकीन हो जाएं सतर्क, टेस्ट के चक्कर में सेहत को होते हैं ये नुकसान

बता दें कि पहले ये आम भारत (India) में नहीं पाया जाता था, लेकिन अब जबलपुर के एक बगीचे में इस आम को उगाया जा रहा है। ये आम आमतौर पर जापान (Japan) में उगाया जाता है। इस आम का नाम ताइयो नो तामागो है। इसकी प्रति किलो कीमत दो लाख रुपए है। इस खास प्रजाति के आम को एग ऑफ द सन (Egg Of The Sun) भी कहा जाता है। इसे जापान के मियाजाकी प्रांत में उगाया जाता है।

वहीं, भारत में इसे जबलपुर, चरगवां रोड पर स्थित संकल्प परिहार और रानी परिहार के बगीचे में उगाया जाता है। इस दंपति के बगीचे में आम की 14 अलग-अलग किस्में उगाई जाती हैं, जिनमें से कुछ पेड़ ताइयो नो तामागो के भी हैं। बताया जा रहा है कि पिछले चार साल में इनमें फल भी लग रहे हैं।

क्यों है इतनी कीमत

बता दें कि इस आम को उगाने में बेहद सावधानी बरती जाती है। किसान हर एक आम को एक छोटे जाल के साथ घेरते हैं, जो कि सूरज की रोशनी को सभी कोणों पर त्वचा को हिट करने की अनुमति देता है और पेड़ से फल को नीचे नहीं गिरने देता है। जब ये आम पूरी तरह पक कर तैयार हो जाते हैं, तो ये अपने आप जाल में गिरकर अटक जाते हैं। इसके बाद इसे ऊंचे दामों में बेचा जाता है।

स्वाद ती बात करें तो बताया जाता है कि ये आम खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इस आम का रंग रूबी-लाल होता है। इस आम की खेती ऑर्डर पर ही की जाती है। इस आम की खास बात ये है कि ये आम आधा लाल और आधा पीला होता है। जापान में इस आम को सर्दी और गर्मी के बीचे के मौसम में तैयार किया जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है