Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

PF अकाउंट नंबर में होती हैं खास जानकारियां, ऐसे की जाती है कोडिंग

घर बैठे आसानी से चेक करें अपना बैलेंस

PF अकाउंट नंबर में होती हैं खास जानकारियां, ऐसे की जाती है कोडिंग

- Advertisement -

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) (Employees Provident Fund Organisation) के सदस्य के लिए ये एक खास खबर है। हर कर्मचारी अपने पीएफ नंबर से अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे पीएफ नंबर में कुछ जरूरी जानकारियां छुपी होती हैं। आज हम आपको बताएंगे की पीएफ अकाउंट नंबर की कोडिंग कैसे की जाती है।

यह भी पढ़ें- 3 में से 2 भारतीयों को हर दिन 3 या अधिक परेशान करने वाले आते हैं कॉल

पीएफ अकाउंट नंबर को अल्फान्यूमैरिक नंबर (AlphaNumeric Number) कहा जाता है। अल्फान्यूमैरिक मतलब ऐसा नंबर जिसमें इंग्लिश के अल्फाबेट और डिजिट्स दोनों में ही कुछ स्पेशल जानकारियां दी होती हैं। इस नंबर में राज्य, रीजनल ऑफिस, इस्टेबलिशमेंट (कंपनी) और पीएफ मेंबर कोड की डिटेल दी गई होती है। जैसे XX राज्या को कोड करता है, XXX क्षेत्र को कोड करता है, 1234567 इस्टेबलिशमेंट कोड होता है, XX1 एक्सटेंशन नंबर और 7654321 अकाउंट नंबर होता है। ईपीएफओ ने बैलेंस चेक करने की जानकारी खुद अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट @socialepfo पर शेयर की है।

गौरतलब है कि ईपीएफओ के हर मेंबर का अपना अलग यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number) (UAN) होता है। कंपनी बदलने पर पीएफ अकाउंट अलग होते हैं, लेकिन यूएएन अकाउंट एक ही होता है। बता दें कि कोई भी मेंबर एक ही यूएएन में अपने अलग-अलग पीएफ की डिटेल देख सकता है।

ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

बता दें कि आप घर पर बैठ कर भी आसानी से अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हो। पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस EPFOHO UAN टाइप करके 7738299899 पर भेजें या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है