Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

चेहरे पर निखार लाएगा नमक, कैसे करना है इस्तेमाल यहां पढ़िए

चेहरे पर निखार लाएगा नमक, कैसे करना है इस्तेमाल यहां पढ़िए

- Advertisement -

ऐसे तो खूबसूरती के लिए आप अपनी स्किन पर काफी कुछ ट्राई करती रहती होंगी। बाजार में भी कई ऐसी चीजें हैं, जो चेहरे पर अद्भुत निखार देने का दावा करती हैं। लेकिन हर त्वचा का प्रकार अलग होता है, जिसकी वजह से हर प्रोडक्‍ट सब पर सूट नहीं करता। लॉकडाउन (Lockdown) होने की वजह से पिछले कई महीनों में लोगों ने अपनी त्वचा (Skin) पर कई तरह के घरेलू सामग्रियों का उपयोग किया है। आप भी चाहें तो चेहरे पर एक नई चीज यानी की नमक का उपयोग कर चेहरे को निखार सकती हैं। हम आपको बताते हैं कि घर में इस्तेमाल होने वाले नमक से आप किस तरह स्किन को निखार सकती हैं।

ये भी पढे़ं – आम के सीजन में स्किन को भी करें फ्रेश, घर पर ऐसे बनाएं Mango Facial

 


नमक एक प्राकृतिक detoxifier के रूप में कार्य करता है। यह गंदगी और कीटाणुओं की त्वचा से सफाई करता है। इससे भी बेहतर अगर आप इसे शहद के साथ मिलाएं और मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं, तो यह 10 मिनट में आपकी स्‍किन को निखार सकता है। इसे अपनी नियमित स्किन केयर रूटीन के साथ शामिल करने पर आपको बेहतर रिजल्‍ट (Better result) मिलेंगे। तो आइए अब जानते हैं कि नमक को चेहरे पर कैसे प्रयोग करना है और इसके फायदे क्‍या हैं…

 

 

मुंहासे दूर करने के लिए ऐसे बनाएं फेस पैक

इसके लिए 1 चम्‍मच नमक और 1 चम्‍मच शहद लें। नमक और शहद को मिक्‍स कर लें और फिर चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगा लें। आंखों के आसपास के क्षेत्र से बचें। 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे आपकी स्‍किन पोर्स खुल जाएंगी और गंदगी निकल आएगी। इसे सप्‍ताह में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।

सिर्फ चेहरा ही नहीं, आप इसे नहाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह जिस तरह से चेहरे की गंदगी को साफ करता है, ठीक उसी तरह से यह शरीर के बाकी हिस्सों से गंदगी, पसीना और बैक्टीरिया को खात्‍मा कर सकता है। इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले थोड़े से पानी में एक चौथाई कप नमक और आधा कप जैतून का तेल या नारियल तेल का मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बनाएं। फिर इस पेस्‍ट को बॉडी पर लगाकर गोलाकार गति में मालिश करें। फिर अच्‍छी तरह से नहाएं और इसका लाभ उठाएं।

माना जाता है कि नमक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को दूर कर सकता है, इसलिए यह उन लोगों की मदद कर सकता है जिनकी स्‍किन ऑयली है और चेहरे पर ढेर सारे दाने आदि निकलते रहते हैं। मगर नमक का प्रयोग ज्‍यादा न करें क्‍योंकि संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को यह थोड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है।

 

ये भी पढे़ं – पुराने से पुराना जलन का निशान मिटा देगा ये घरेलू नुस्खा, आज ही आजमाएं

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है