Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

Mandi: रजिस्ट्री व इंतकाल के बाद अब निशानदेही भी होगी ऑनलाइन, प्रशासन ने जारी किया माड्यूल

डीसी बोले: ऑनलाइन प्रक्रिया से आएगी पारदर्शिता, अब तक 5317 ने लिया है ऑनलाइन सर्विस का फायदा

Mandi: रजिस्ट्री व इंतकाल के बाद अब निशानदेही भी होगी ऑनलाइन, प्रशासन ने जारी किया माड्यूल

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में अब राजस्व विभाग (Revenue Department) में ऑनलाइन रजिस्ट्री व इंतकाल के बाद निशानदेही के कार्यों को भी ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए मॉड्यूल जारी कर दिया गया है। यह जानकारी मंगलवार को डीसी मंडी (DC Mandi) ऋग्वेद ठाकुर ने मंडी में मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि मंडी जिला में कोरोना के चलते राजस्व के कार्यों के लिए जनसुविधा पोर्टल (Mandi Jan Suvidha Portal) शुरू किया गया था। जिसमें आम जनता के सुविधा के लिए जमीनों की विभिन्न प्रकार की रजिस्ट्रीयां व इंतकाल से संबंधित कार्य ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किए जा रहे हैं, लेकिन अब जिला प्रशासन ने राजस्व में निशानदेही के लिए भी ऑनलाइन सुविधा की शूरूआत कर दी है।

यह भी पढ़ें: जयराम ठाकुर बोले- हिमाचल के हर घर में 2020 तक उपलब्ध होगा पेयजल

डीसी मंडी ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक मंडी (Mandi) जनसुविधा पोर्टल पर जिला प्रशासन के पास सभी 27 तहसीलों व उपतहसीलों से 5311 स्लॉट जनता के द्वारा प्रयोग में लाए जा चुके हैं। मंगलवार को जिला में राजस्व विभाग के तीसरे चरण में निशानदेही के मामलों के लिए पोर्टल पर सुविधा को शुरू कर दिया गया है इसमें आवेदनकर्ता को उसकी निशानदेही के कागज जमा करवाने के बाद जनसुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके बाद आवेदनकर्ता को उसकी निशानदेही की तारीख व समय एसएमएस (SMS) के माध्यम से भेजा जाएगा। इसके साथ ही किसी कारणवश राजस्व अधिकारी का दौरा रद्द होता है तो उसकी भी सूचना तुरंत आवेदनकर्ता को भेजी जाएगी।

राजस्व में ऑनलाइन सुविधा से आम जनता को मिलेगा फायदा

इसके साथ ही डीसी मंडी ने बताया कि राजस्व में ऑनलाइन सुविधा से जहां आम जनता को फायदा मिलेगा। वहीं, इससे जिला प्रशासन व राजस्व विभाग के पास भी संबंधित ऑनलाइन कार्य का डाटा होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से राजस्व के कार्यों की निगरानी भी और आसान हो जाएगी। डीसी मंडी ने जानकारी देते हुए बताया कि निशानदेही व इंतकाल के लिए आवेदन करने पर जनता की शिकायतें आती हैं कि उनकी भूमि की निशानदेही नहीं हो पा रही है या काफी समय से आवेदन करने पर भी नहीं हुई है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) से लोगों को समयानूसार सुविधा मिलेगी। बता दें कि जिला प्रशासन ने कोरोना के चलते जनसुविधा पोर्टल का शुभारंभ किया था। जिसमें अब लोगों को राजस्व संबंधित बहुत सी सुविधाएं ऑनलाइन प्राप्त हो रही है। इसके साथ ही कार्य को समयसीमा में पूरा करने व लंबित मामलों की पूरी निगरानी भी ऑनलाइन पोर्टल से की जा रही है।

 an example image

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 an example image

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है