Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

बेहतर कार्य करने वाले लोकमित्र केंद्र संचालक होंगे सम्मानित

बेहतर कार्य करने वाले लोकमित्र केंद्र संचालक होंगे सम्मानित

- Advertisement -

ऊना। जिला में बेहतर कार्य करने वाले लोकमित्र केंद्रों (Lokmitra Kendra) को जिला प्रशासन ऊना की ओर से सम्मानित किया जाएगा। यह बात एडीसी ऊना अरिंदम चौधरी ने आज लोकमित्र केंद्र संचालकों के साथ बचत भवन में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। एडीसी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में जिला ऊना के 2837 व्यक्तियों ने पंजीकरण कराया गया है और इसे बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोकमित्र केंद्र पात्र व्यक्तियों को इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि योजना का लाभ (Benefit of the scheme) अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाया जा सके।

 

 

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक पंजीकरण (Registration) करने वाले जिला के पहले तीन लोकमित्र को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। अरिंदम चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना है। केंद्र सरकार इस योजना के जरिए हर माह 3 हजार रुपए की पेंशन प्रदान करती है और असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों लोगों के लिए यह पेंशन योजना शुरू की गई है। पेंशन के लिए आवेदक को प्रतिमाह अंशदान उसी के आयु वर्ग के अनुसार करना होता है और अंशदान का उतना ही हिस्सा सरकार भी देती है। आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: एबीवीपी ने Central University Campusमें जड़ा ताला, सरकार के खिलाफ नारेबाजी

ओवरचार्जिंग न करें लोकमित्र केंद्र

एडीसी अरिंदम चौधरी ने कहा कि कुछ लोकमित्र केंद्रों के विरुद्ध ओवरचार्जिंग की शिकायतें (Complaint) प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के पंजीकरण में ओवरचार्जिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में लोकमित्र संचालकों को श्रम योगी मानधन योजना, नेशनल पेंशन स्कीम, हिमकेयर, आयुष्मान भारत तथा कामगार बोर्ड की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई और उन्हें इन योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रेरित किया गया। इस बैठक में श्रम अधिकारी प्रेम सिंह चंबियाल, श्रम निरीक्षक अश्विनी शर्मा, नवीन शर्मा, स्वास्थ्य विभाग से दीपक चब्बा, ई-गवर्नेंस सर्विस से जिला प्रबंधक अखिलेश, रॉबिन शर्मा, योगेश तथा एलआईसी से राजीव उपस्थित रहे।

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है