Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

हिमाचल: राधाष्टमी के बड़े स्नान के साथ मणिमहेश यात्रा संपन्न, 7 श्रद्धालु लापता

लापता श्रद्धालुओं की तलाश को टीमें रवाना, यात्रा में तैनात कर्मचारी भी लौटने लगे वापस

हिमाचल: राधाष्टमी के बड़े स्नान के साथ मणिमहेश यात्रा संपन्न, 7 श्रद्धालु लापता

- Advertisement -

भरमौर (चंबा)। हिमाचल के चंबा जिला की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा राधाष्टमी पर बड़े स्नान के साथ संपूर्ण हो गई। श्रद्धालु राधाष्टमी (Radhashtami) के दिन बड़े स्नान के बाद वापस लौट आए हैं। इसके साथ ही मणिमहेश यात्रा के लिए तैनात किए गए कर्मचारियों के लौटने का सिलसिल भी शुरू हो गया है। बता दें कि बड़े स्नान का शुभ मुहूर्त मंगलवार दोपहर एक बजकर 10 मिनट तक था। इसके साथ ही चरपटनाथ, दशनामी अखाड़ा और संचूई के शिव चेले डल से वापस अपने स्थलों को निकल आए।

यह भी पढ़ें: मणिमहेश यात्रा: शाही स्नान के लिए भरमौर से रवाना हुए शिव चेले, 13 को पार करेंगे झील

वहीं सोमवार को पवित्र डल में डुबकी लगाकर मणिमहेश रुकने वाले श्रद्धालु भी मंगलवार को भरमौर (Bharmaur) लौट आए। इसी बीच एक बुरी खबर भी सामने आई है। पंजाब के कुगति से परिक्रमा कर डल झील के लिए रवाना हुए 7 श्रद्धालु लापता हो गए हैं। जिनकी तलाश के लिए प्रशासन ने सर्च टीमें रवाना कर दी हैं। मणिमहेश यात्रा पर हर वर्ष देश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में शिवभक्त पवित्र डल में डुबकी लगाने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन कोरोना के चलते बीते दो वर्षों से मणिमहेश यात्रा महज रस्मों तक ही सीमित होकर रह गई है। रस्मी अदायगी के साथ ही मंगलवार को पवित्र मणिमहेश यात्रा (Manimahesh Yatra) दोपहर बाद अधिकारिक तौर पर भी संपन्न हो गई।

मणिमहेश यात्रा को निकले 7 श्रद्धालु रवाना

इसी बीच मणिमहेश यात्रा के लिए कुगति से परिक्रमा कर डल झील के लिए रवाना हुए पंजाब (Punjab) के 7 श्रद्धालु लापता हो गए हैं। इस दल में 14 लोग शामिल थे, जिसमें 7 लोग आधे रास्ते से वापस लौट आए। यह सभी लोग पंजाब के रहने वाले हैं। लापता (Missing) लोगों में पंजाब के राहुल, विकास धीर, तरमिंदर, राजन, मिट्ठू, लवली धीर और प्रदीप कुमार शामिल हैं। भरमौर थाने में पहुंची सूचना के बाद पर्वतारोहण टीम को इनकी लोकेशन के आधार पर तलाश करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

 

 

बताया जा रहा है कि पंजाब के कपूरथला जिले के सुल्तानपुर तहसील क्षेत्र के ये शिव भक्त बीते 10 सितंबर को परिक्रमा के लिए कुगति से रवाना हुए थे। वापस आए अमरजीत ने बताया कि सात लोगों का कोई पता नहीं चल पाया है। अमरजीत भी परिक्रमा को निकला थाए लेकिन खतरनाक रूट को देखते हुए वह लौट आया। इसके बाद और छह लोग भरमौर लौट आए। उन्होंने पुलिस थाना भरमौर को भी सूचित कर दिया है। डीएसपी अभिमन्यु ने बताया कि पर्वतारोहण टीम को इन लोगों की लोकेशन के आधार पर तलाश कर उन्हें ढूंढने के निर्देश दिए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है