×

हिमाचल में Lockdown के दौरान मिल्क फ़ेडरेशन लोगों तक पहुंचाएगा सुरक्षित दूध

हिमाचल में Lockdown के दौरान मिल्क फ़ेडरेशन लोगों तक पहुंचाएगा सुरक्षित दूध

- Advertisement -

शिमला। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार आधी रात से देश भर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में इससे पहले ही शाम पांच बजे से प्रदेशव्यापी कर्फ़्यू लगा दिया था। piiem ने लोगों से कहा है 21 दिनों में ज़रूरी वस्तुओं, जिनमें राशन, दूध और दवाएं शामिल है, उनकी कमी नहीं होगी और राज्य सरकारें इस बात को सुनिश्चित करेंगी। कोरोना वायरस के ख़तरे के कारण पैदा हुई स्थिति को देखते हुए हिमाचल प्रदेश मिल्क फ़ेडरेशन (Himachal Pradesh Milk Federation) के चेयरमैन निहाल चंद शर्मा ने प्रदेश में सभी प्लांटों की समीक्षा की। इन प्लांटों के अधिकारियों से कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि दूध की सप्लाई में कोई कमी न रहे।


इस दौरान सैनिटाइज़ेशन और हाइजीन का ख़्याल रखने के लिए भी कहा गया। निहाल चंद शर्मा ने मिल्क फ़ेडरेशन के सभी प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने यहां काम करने वाले सभी उपकरणों में स्वच्छता का ध्यान रखें और समय-समय पर सैनिटाइज़ करें। इसके अलावा यहां काम करने वाले कर्मचारियों को भी ज़रूरी निर्देशों का पालन करना होगा। निहाल चंद शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि मिल्क फ़ेडरेशन के प्लांटों में प्रवेश करने से पहले सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को पहले हाथों को सैनिटाइज़ करना होगा और बाहर से आए कपड़े वगैरह को भी बदलना होगा। मुंह को मास्क से ढकने और हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोने और सैनिटाइज़ करने के बाद ही वे मशीनों और अन्य साज़ो-सामान को इस्तेमाल कर पाएँगे।

इसके अलावा जिन वाहनों में दूध और अन्य उत्पादों की ढुलाई की जाएगी, उन्हें भी सैनिटाइज़ किया जाएगा और चालकों वगैरह को भी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सुझाए गए जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। निहाल चंद शर्मा ने कहा, ‘कोरोना वायरस के कारण हमारे सामने जो चुनौती खड़ी हुई है, वह अभूतपूर्व है। मगर इस दौरान प्रदेश के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। आवश्यक वस्तुओं की कमी न हो, इसके लिए सरकार ने पूरे इंतज़ाम किए हैं। दूध आवश्यक वस्तुओं में है और घर में इसके बिना काम नहीं चलता। इसलिए मिल्क फ़ेडरेशन इसकी सुचारू आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है। मिल्क फ़ेडरेशन हाइजीन का पूरा ध्यान रख रहा है ताकि जब यह दूध आम लोगों तक पहुंचे, पूरी तरह सुरक्षित हो।’

शर्मा ने लोगों से अपील की कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर अमल करें और आपात परिस्थिति के अलावा घर से बिल्कुल न निकलने के संकल्प पर बने रहें। साथ ही दुग्ध प्रसंघ आग्नवाड़ी केन्द्रों के लिए बिस्किट, पंजीरी तथा मिल्क पाउडर की आपूर्ति भी जारी रखेगा ताकि बच्चों, गर्भवती महिलाओं, माताओं को इन आवश्यक वस्तुओं की आपुर्ति होती रहे। यदि हिमाचल के लोगों को किसी क्षेत्र में दूध तथा दूध से निर्मित उत्पाद उपलब्ध नहीं हो रहे हैं तो उस क्षेत्र के खुदरा व्यापारी दिए गए नबरों पर अपनी माँग एक दिन पहले रख सकते हैं।
1- शिमला, किन्नौर, सोलन शहर: प्रीति आर्य, 9418455394
धर्मपाल शर्मा 9418583566
चेतराम 9817065940
2- मंडी, हमीरपूर, बिलासपूर कुल्लू: राकेश पाठक 9418047034, 7018226490
3-कागड़ा, ऊना, चंबा: ब्रीज मोहन कटोच, 9418111058
4- सिरमौर, सोलन (नालागढ़, बद्दी, परवाणू), नागेश चंद्र गुप्ता 9418015200, 9418023200

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है