हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

आर्थिक संकट में बैंकों पर रिसर्च के लिए तीन अर्थशास्त्रियों का नाम नोबेल पुरस्कार के लिए घोषित

बेन एस बर्नान्के, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच डायबविग के प्रयासों को मिली वाहवाही

आर्थिक संकट में बैंकों पर रिसर्च के लिए तीन अर्थशास्त्रियों का नाम नोबेल पुरस्कार के लिए घोषित

- Advertisement -

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (Royal Swedish Academy of Sciences) की ओर से नोबेल पुरस्कार 2022 की अर्थशास्त्र के लिए (Nobel Prize 2022 for Economics) घोषणा कर दी गई है। इसमें अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में 2022 के स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार बैंकों और वित्तीय संकटों पर शोध के लिए बेन एस बर्नान्के, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच डायबविग (Ben S. Bernanke, Douglas W. Diamond and Philip H. Diebwig) को यह पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए समिति की ओर से घोषणा की गई है कि इन तीनों ने जब वित्तीय संकट चल रहा था तो उस दौरान बैंकों की भूमिका के बारे में हमारी समझ में काफी सुधार किया।

यह भी पढ़ें:जेल में बंद बेलारूस एलेस बियालियात्स्की को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

इसमें सबसे महत्वपूर्ण शोध यह है कि हमें बैंकों को किस प्रकार पतन से बचाना है। इसमें यह भी कहा गया है कि बैंकिंग अनुसंधान (Banking Research) ने यह भी स्पष्ट किया है कि बैंक हमारे पास क्यों हैं। संकट के दौरान उन्हें कैसे संवेदनशील बनाया जाए। वहीं यदि बैंकों का पतन हो जाए तो किस प्रकार हमारे वित्तीय संकट बढ़ जाते हैं। इस अनुसंधान की नींव सन 1980 के दशक में बने बर्नानके, डगलस डायमंड और फिलिप डायबविग ने रखी थी। वित्तीय बाजारों को विनियमित करने और वित्तीय संकटों से निपटने में उनके विश्लेषण का बहुत व्यावहारिक महत्व (Great Practical Importance of Analysis) रहा है। आर्थिक विज्ञान में सेवरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में दिया जाता है।

अल्फ्रेड नोबेल ने अपनी वसीयत में अर्थशास्त्र पुरस्कार का उल्लेख नहीं किया था। स्वेरिग्स रिक्सबैंक ने 1968 में पुरस्कार की स्थापना की और रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज को 1969 में शुरू होने वाले आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार विजेताओं के चयन का कार्य दिया गया। वहीं 2021 में अर्थशास्त्र का नोबेल तीन अर्थशास्त्रियों डेविड कार्ड, जोशुआ डी एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स (David Card, Joshua D’Angrist and Guido W Imbens) को दिया गया था। पुरस्कार का आधा हिस्सा डेविड कार्ड को श्रम अर्थशास्त्र में उनके अनुभवजन्य योगदान के लिए दिया गया था, जबकि अन्य आधा हिस्सा संयुक्त रूप से जोशुआ डीण् एंगिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स को कारण संबंधों के विश्लेषण के लिए पद्धतिगत योगदान के लिए दिया गया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है