Covid-19 Update

1,99,252
मामले (हिमाचल)
1,92,229
मरीज ठीक हुए
3,395
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,469,183
मामले (दुनिया)
×

दुश्मनों पर हमला करने के लिए उड़ेंगे नेवी के जवान-इस सूट की कीमत सुन रह जाएंगे हैरान

ग्रेविटी जेट सूट को इंग्लिश चैनल के जवानों को पहनाकर टेस्ट किया

दुश्मनों पर हमला करने के लिए उड़ेंगे नेवी के जवान-इस सूट की कीमत सुन रह जाएंगे हैरान

- Advertisement -

दुश्मनों पर हमला करने के लिए उड़ेंगे (Navy Soldiers) नेवी के जवान, सुनकर आप चौंक गए। यही सच है, ये जवान किसी चौपर में नहीं उड़ेंगे बल्कि इसके लिए एक विशेष किस्म का सूट बनाया गया है। ग्रेविटी जेट सूट को इंग्लिश चैनल के जवानों (English Channel jawans) को पहनाकर टेस्ट किया गया है। इसमें जवान सूट पहनकर समुद्र में एक जहाज से दूसरे तक जाते नजर आए। रॉयल नेवी इस सूट को पिछले वर्ष से ही टेस्ट कर रही है।

ये भी पढ़ेः महामारी ने एक किया देश : कोरोना पेशेंट के अंतिम संस्कार का ये वीडियो कर देगा नि:शब्द

समुद्र में दुश्मनों पर अटैक का ये तरीका काफी पसंद किया जा रहा है अभी तक के टेस्ट में सूट का रिस्पॉन्स पॉजिटिव बताया गया है। यानी अभी तक जो आने फिल्मों में हीरो और विलेन को करते देखा होगा वह आप अब नेवी के जवानों को करते हुए देखेंगे। आयरन मैन फिल्म में टोनी स्टार्क द्वारा पहले गए सूट की ही तरह अब इंग्लैंड के मरीन ट्रप्स का सूट डिजाइन (Marine Troops suit of England) किया गया है। ब्रिटिश एरोनॉटिक्स फर्म ग्रेविटी इंडस्ट्रीज (British aeronautics firm Gravity Industries) ने ग्रेविटी जेट सूट (Gravity Jet suit) बनाया है, जिसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।


रॉयल नेवी के लिए बनाए गए इस स्पेशल उड़ने वाले सूट की कई खासियत बताई जा रही हैं। आयरन मैन की तरह जवानों को उड़ाने वाला ये सूट 85 एमपीएच की स्पीड तक जा सकता है। साथ ही एक बार में ये करीब 10 मिनट तक उड़ान भर सकता है। इस सूट को बनाने वाले ग्रेविटी इंडस्ट्रीज के फाउंडर रिचर्ड ब्राउनिंग (Richard Browning founder of Gravity Industries) का कहना है कि उड़ने वाले ये सूट्स जवानों को काफी फायदा पहुंचाएंगे। पिछले साल ब्रिटेन की महारानी की सुरक्षा के लिए ऐसे पांच इंजिन जेट पैक सूट बनाए गए थे। इनमें से हर एक की कीमत 3 करोड़ 7 लाख रूपए है। एक बार में 10 मिनट की उड़ान भरने वाले ये सूट बेशकीमती तो हैं ही।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है