Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

नागार्जुन चट्टान ने डराई जयराम की मंडी, 25 परिवारों को घर खाली करने के नोटिस

विशालकाय चट्टान के पास वाली जमीन पर आ गई हैं बड़ी-बड़ी दरारें

नागार्जुन चट्टान ने डराई जयराम की मंडी, 25 परिवारों को घर खाली करने के नोटिस

- Advertisement -

मंडी । लगभग 10 वर्षों के बाद मंडी (Mandi) शहर को एक बार फिर नागार्जुन चट्टान (Nagarjuna rock) ने डरा दिया है। मंडी शहर के टारना वार्ड (Tarna ward) की पहाड़ी पर स्थित इस चट्टान के पास वाली जमीन में बड़ी-बड़ी दरारें (Cracks) आने से साथ लगते 25 घरों को खाली करने का फरमान (Notice) जारी कर दिया गया है। कुछ परिवारों को प्रशासन ने शरण दी है जबकि कुछ अपने पड़ोसियों या रिश्तेदारों की शरण में चले गए हैं। चट्टान के पास वाली सारी जमीन को प्रशासन ने बड़े-बड़े तिरपालों से ढक दिया है ताकि पानी के रिसाव को रोका जा सके और खतरे को टाला जा सके। वहीं पुलिस बल को भी मौके पर तैनात कर दिया गया है ताकि हर स्थिति पर नजर रखी जा सके।

ये भी पढ़ेः हिमाचल के स्कूलों में लौटी रौनक, गेट पर हुई छात्रों की थर्मल स्कैनिंग

लगभग 10 वर्ष पहले भी इस चट्टान के पास कुछ ऐसा ही दृश्य देखने को मिला था। उन दिनों भी बरसात के मौसम के कारण ऐसी ही दरारें आई थी और घर खाली करवाए गए थे। बाद में प्रशासन ने चट्टान की रोकथाम के लिए लोहे की बड़ी-बड़ी गाडरें लगाई थी।

कुछ वर्ष पूर्व भी इस चट्टान से ऐसा ही खतरा मंडराने लगा था लेकिन उस वक्त स्थिति थम गई थी, इस बार फिर से यहां डर पैदा हो गया है। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से इसका जल्द और स्थायी समाधान करने की गुहार लगाई है। एसडीएम सदर रितिका (SDM Sadar Ritika) ने बताया कि चट्टान के पास आई दरारों के चलते घरों को खाली करवाया जा रहा है और लोगों की सुरक्षित स्थानों पर रहने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं चट्टान को रोकने के उपाय तलाशे जा रहे हैं। चट्टान के पास वाली जगह पर डंगा देने की योजना पर विचार चल रहा है। प्रशासन हर स्थिति पर नज़र बनाए हुए है। इस चट्टान के ठीक नीचे हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है। कहीं न कहीं इस चट्टान को आस्था के साथ जोड़कर भी देखा जाता है। यही कारण है कि आज दिन तक इसे तोड़ा नहीं जा सका है। अभी भी प्रशासन इस चट्टान को यहीं पर सुरक्षित रखने के उपाय खोज रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है