Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

अब और अधिक मजबूत होगा Indian Passport; हर लोकसभा क्षेत्र में खुलेंगे सेवा केंद्र

अब और अधिक मजबूत होगा Indian Passport; हर लोकसभा क्षेत्र में खुलेंगे सेवा केंद्र

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) को और अधिका मजबूत करने की प्रक्रिया में केंद्र सरकार की तरफ से कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने बुधवार को पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर देश और देश के बाहर पासपोर्ट जारी करने वाले भारतीय अधिकारियों से वार्ता के दौरान बताया कि हम चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट (E-passport) के लिए भारतीय सुरक्षा प्रेस नासिक और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के साथ काम कर रहे हैं। ई-पासपोर्ट का परिचय हमारे यात्रा दस्तावेजों की सुरक्षा को मजबूत करेगा। इस उत्पादन के लिए खरीद प्रक्रिया चल रही है और मैं इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की आवश्यकता पर जोर दूंगा।

वहां भी खुलेंगे पीएसके, जहां नहीं हैं

विदेश मंत्री जयशंकर ने इस वार्ता के दौरान वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) के कहर के बीच भारतीय अधिकारियों और कर्मियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा भी की। विदेश मंत्री ने कहा कि पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर मैं भारत और विदेश में हमारे सभी पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों को सम्मानित करना चाहता हूं। हम बहुत अलग परिस्थितियों में बैठक कर रहे हैं। मैंने देखा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के बीच आप सभी ने सार्वजनिक आवश्यकताओं को बदलने के लिए कितने बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया दी है।


यह भी पढ़ें: Earthquake: मिजोरम में फिर डोली धरती, हरियाणा में भी लगे झटके

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि हम ऐसे हर लोकसभा क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का विचार कर रहे हैं, जहां आज की तारीख में कोई पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी तक हम 488 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में यह सेवा प्रदान करने में सक्षम हुए हैं। लगातार आगे बढ़ रही यह महत्वाकांक्षी प्रक्रिया कोरोना के चलते कुछ समय के लिए रुकी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है