Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

हिमाचल में विदेशों से आने वाले 138 लोग हुए क्वारंटाइन, ओमीक्रोन का बढ़ा खतरा

टेस्ट के पॉजिटिव आने पर व्यक्ति की करवाई जाएगी जेनोमिक टेस्टिंग

हिमाचल में विदेशों से आने वाले 138 लोग हुए क्वारंटाइन, ओमीक्रोन का बढ़ा खतरा

- Advertisement -

हमीरपुर/ऊना। हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में जिला में कोरोना (corona)महामारी के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) की संभावनाओं को देखते हुए विदेशों से आए 49 लोगों को होम क्वारंटाइन (quarantine) पर रखा गया है। इन 49 लोगों में से 5 लोगों के सैंपल टेस्टिंग (sample testing) के लिए लैब में भेजे गए थे, जो कि नेगेटिव पाए गए हैं। होम क्वारंटाइन में रखे गए लोगों की निगरानी आशा वर्कर के माध्यम से सुनिश्चित की जा रही है।

यह भी पढ़ें:ओमीक्रॉन से बचना है तो मास्क जरूर पहने, 225 गुना कम हो सकता है खतरा

बता दें कि सात दिन के होम क्वारंटाइन के बाद खंड चिकित्सा अधिकारी इन लोगों के आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR TEST) करने की हिदायत भी जारी की गई है। निर्देशों में स्पष्ट कहा गया है कि अगर इनमें से कोई व्यक्ति अगर पॉजिटिव पाया जाता है तो जेनोमिक टेस्टिंग के लिए सैंपल भेजे जाएंगे। इनके प्राथमिक संपर्क में आए लोगों की पहचान 12 घंटे के भीतर करनी होगी और उन्हें भी तुरंत होम क्वारंटाइन करके उनके आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देशों पर जिला में विदेशों से आने वाले लोगों की निगरानी रखी जा रही है। इस विषय पर हेल्थ सेक्टर से वर्चुअल रूप से स्वास्थ्य सचिव के साथ प्रदेश भर के तमाम डीसी और सीएमओ की बैठक हुई है, जिसमें जरूरी दिशा निर्देश मिले हैं। वर्तमान समय में जिला में 49 लोग होम क्वारंटाइन में रखे गए हैं। हर दिन सरकार की तरफ से विदेशों से आने वाले लोगों की सूची जिला प्रशासन के साथ साझा की जा रही है। इस सूची के आधार पर हर दिन आंकड़ा बदल रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में कोविड हेल्थ सेंटर आयुर्वेदिक अस्पताल को बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉनः देश में जनवरी- फरवरी के बीच आएगी कोरोना की तीसरी लहर, एक्सपर्ट का दावा

जिला ऊना में 20 लोगों की हुई कोरोना सैंपलिंग

वहीं, जिला ऊना में कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए विदेश से लौटने वाले तमाम लोगों पर पूरी तरह से फोकस किया जा रहा। जिला में विदेशों से यात्रा करके लौटने वालों की संख्या अभी तक 89 दर्ज की गई है, जिनमें से 20 लोगों के सैंपल हो चुके हैं और वह नेगेटिव भी पाए जा चुके हैं जबकि अन्य लोगों की सैंपलिंग सुनिश्चित की जा रही हैं। इसी बीच सभी लोगों को होम आइसोलेशन (isolation) में रखकर सख्ती से आइसोलेशन का पालन भी करवाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्कर्स के साथ-साथ ग्रामीण अंचलों में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी इन लोगों पर नजर रखे हुए हैं। जबकि प्रशासनिक स्तर पर संबंधित एसडीएम के साथ विदेश से यात्रा करके लौटने वालों का पूरा आंकड़ा साझा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: स्कूलों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंतित CM जयराम, टेस्टिंग बढ़ाने का लिया फैसला

 

 

सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा का कहना है कि जिला में तीसरी लहर आने की संभावना केवल और केवल मात्र विदेश से आ रहे लोगों के चलते ही बढ़ सकती है। इसी तीसरी लहर को रोकने के लिए विदेश से लौटने वाले सभी लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है। विदेश से लौटने पर कोई भी जो व्यक्ति संक्रमित पाया जाएगा उसके प्राइमरी और सेकेंडरी सभी प्रकार के कांटेक्टस की भी तुरंत सैंपलिंग सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने जिला वासियों से आवाहन किया कि अभी मास्क को पहन कर रखें और उसके साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करें। इसके अलावा हाथों को साबुन से धोने या फिर सैनिटाइजर का प्रयोग करने का क्रम भी जारी रखें। उन्होंने कहा कि इन तीनों चीजों का सख्ती से पालन करने पर ही इस वायरस से बचा जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है