Covid-19 Update

57,162
मामले (हिमाचल)
55,672
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,636,056
मामले (भारत)
98,348,639
मामले (दुनिया)

#JammuKashmir को मिला मुफ्त इलाज का तोहफा, #PM_Modi ने लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना

229 सरकारी अस्पताल और 35 प्राइवेट अस्पताल सूचीबद्ध

#JammuKashmir को मिला मुफ्त इलाज का तोहफा, #PM_Modi ने लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना

- Advertisement -

श्रीनगर। पीएम नरेंद्र मोदी ने नए साल से पहले जम्मू-कश्मीर को बड़ी सौगात दी। पीएम मोदी ने आज जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुवाहाटी से वीडियो लिंक से जुड़े, वहीं केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे। इस योजना का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (Universal health coverage) सुनिश्चित करना है, जिसका एक उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना और सभी नागरिकों और समुदायों को बेहतर से बेहतर सुविधा कम से कम पैसे में प्रदान करना है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, आज जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज से जम्मू-कश्मीर के लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने इस मौके पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि वे जम्मू-कश्मीर को बहुत पसंद करते थे। उन्होंने इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत जैसे नारों से हमें प्रेरणा दी। पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोगों का विश्वास मजबूत किया है। यहां पारदर्शी चुनाव कराना गर्व की बात है।

पीएम मोदी ने आगे कहा, महात्मा गांधी ने ग्राम स्वराज का नारा दिया था। हमने उनके सपने को पूरा किया। उन्होंने कहा, हम जम्मू-कश्मीर में सरकार का हिस्सा (पीडीपी के साथ गठबंधन) थे। लेकिन हमने उस सरकार का साथ छोड़ दिया क्योंकि हम पंचायती राज की संस्थाओं को मजबूत करना चाहते थे। हम चाहते थे कि पंचायती राज संस्थानों के लिए चुनाव हों। हमने जनता के लिए कुर्सी छोड़ी।

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के हर शख्स को इस योजना का लाभ मिलेगा। हर कश्मीरी इस योजना का लाभ ले पाएगा। इसके लिए 229 सरकारी अस्पताल और 35 प्राइवेट अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं। उन्होंने एलजी मनोज सिन्हा को श्रेय देते हुए कहा कि पीएम मोदी हमेशा कहते हैं कि विकास जमीनी स्तर तक पहुंचना चाहिए। हाल ही में हुए डीडीसी चुनावों पर शाह ने कहा कि डीडीसी चुनाव में एक बूंद खून नहीं बहा। शांतिपूर्ण और पारदर्शिता से चुनाव हुआ। शाह ने कहा, डीडीसी चुनावों के बाद विकास गांव तक, घर तक पहुंच पाएगा। केंद्र सरकार (Central government) से पैसा अब जम्मू-कश्मीर सरकार की जगह जिला विकास परिषद् के पास जाएगा, जिससे वो इलाके के विकास का खाका तैयार करके काम करेंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पहली बार विकास ने रफ्तार पकड़ी है और वह शांति का अनुभव कर रहा है।

ये योजना जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को मुफ्त बीमा की सुविधा मुहैया कराएगी। इसमें एक परिवार के लिए 5 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा। ये योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ काम करेगी। इस योजना की खासियत ये है कि इसकी सुविधाओं को देश के किसी भी हिस्से में पोर्टेबल किया जा सकता है। जो भी हॉस्पिटल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत आते हैं वे सभी हॉस्पिटल इस योजना के तहत भी आएंगे। जम्मू-कश्मीर की जनता ऐसे किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकेगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है