Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

55 साल बाद शुरू हुआ चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी के बीच रेल लिंक, #PM_Modi-शेख हसीना के बीच वार्ता

55 साल बाद शुरू हुआ चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी के बीच रेल लिंक, #PM_Modi-शेख हसीना के बीच वार्ता

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच आज द्विपक्षीय वार्ता (India-Bangladesh virtual bilateral summit) हुई। कोरोना संकट के बीच यह वार्ता वर्चुअली तरीके से की गई। इस वार्ता में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने हिस्सा लिया। वार्ता के दौरान 55 साल से बंद पड़े चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी के बीच रेल लिंक की आज शुरुआत की गई, साथ ही दोनों देशों ने कई एमओयू पर हस्ताक्षर किए। वर्चुअल समिट के दौरान दोनों देशों ने बंग बंधु के सम्मान में डाक टिकट भी जारी किया। भारत-बांग्लादेश की वर्चुअल समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने बंगबंधु-बापू डिजिटल प्रदर्शनी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।


वर्चुअल समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि दोनों देश लंबे वक्त से वर्चुअल माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े हैं, विजय दिवस के बाद हमारी मुलाकात काफी अहम है। विजय दिवस के अवसर पर पूरे देश में मशाल ले जाई जाएगी। पीएम ने कहा कि बांग्लादेश (Bangladesh) के साथ संबंधों में मजबूती और गहराई लाना हमारी प्राथमिकता है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में भारत-बांग्लादेश का अच्छा सहयोग रहा है, वैक्सीन के काम में भी दोनों का सहयोग बना रहेगा। दोनों देश कनेक्टविटी पर जोर दे रहे हैं, जो हमारी दोस्ती को दिखाता है। भारत हमेशा बंग बंधु का सम्मान करता है।

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) ने कहा कि दोनों देश विजय दिवस मना रहे हैं। शेख हसीना ने 1971 की जंग में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने जंग के वक्त उनके परिवार पर बीते मुश्किल वक्त को भी याद किया।

 

पीएम शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश अपनी आजादी की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है। ऐसे में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को 26 मार्च, 2021 के दिन आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में आने का निमंत्रण दिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है