Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

अंडमान को Submarine OFC की सौगात, PM Modi बोले – इंटरनेट स्पीड के साथ बढ़ेगी कनेक्टविटी

अंडमान को Submarine OFC की सौगात, PM Modi बोले – इंटरनेट स्पीड के साथ बढ़ेगी कनेक्टविटी

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज अंडमान-निकोबार को सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (Submarine OFC) की सौगात दी। ये फाइबर केबल चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर तक समुद्र के अंदर बिछाई गई है, जिसकी मदद से अंडमान-निकोबार (Andaman & Nicobar Islands) में अब इंटरनेट की स्पीड काफी तेज होगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि करीब डेढ़ साल में इसका काम पूरा कर दिया गया है। 15 अगस्त के जश्न से पहले ये लोगों के लिए ये उपहार है। पीएम ने कहा कि समुद्र में सर्वे किया गया, केबल को बिछाना और उसकी क्वालिटी मेंटेन करना आसान नहीं था। बरसों से इसकी जरूरत थी, लेकिन काम नहीं हो पाया।

ये भी पढे़ं – किसानों के खाते में आएंगे दो हजार रुपए, PM Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की छठी किश्त

 


 

पीएम (PM Narendra Modi) ने कहा कि कोरोना संकट भी काम को पूरा होने से नहीं रोक पाया, देश के इतिहास के लिए अंडमान से जुड़ना और कनेक्टविटी देना देश का दायित्व था। हमारी कोशिश है कि देश के हर नागरिक की दिल्ली और दिल से दूरियों को खत्म किया जाए, हर व्यक्ति तक सुविधाएं पहुंचाई जाएं। मोदी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से अंडमान के लोगों को ईज़ ऑफ लिविंग की सुविधा मिलेगी, साथ ही डिजिटल इंडिया के सभी लाभ मिलेंगे। प्रोजेक्ट को लेकर पीएम ने कहा कि कनेक्टविटी अच्छी होगी तो टूरिस्ट अधिक वक्त तक वहां रुक पाएंगे, जिससे रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे।

 

 

पीएम बोले कि एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत अंडमान की भूमिका अधिक है और आगे भी बढ़ेगी। सरकार की ओर से आइलैंड डेवलेपमेंट कमेटी का गठन हुआ और तेजी से प्रोजेक्ट को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सिर्फ डिजिटल इंडिया नहीं बल्कि सड़क-वायु मार्ग को भी मजबूत किया जा रहा है। अब बड़े जहाजों को रिपेयर करने की सुविधा भी अंडमान में की जाएगी।

मोदी बोले कि आज देश आत्मनिर्भर भारत अभियान में आगे बढ़ रहा है, इस लिहाज से पोर्ट डेवलेपमेंट-वाटर वे को मजबूत किया जा रहा है। साथ ही नदियों को पोर्ट से जोड़ने का काम किया जा रहा है और सभी कानूनी अड़चनों को दूर करने में किया जा रहा है। पीएम ने कहा कि लगातार मिल रही सुविधाओं के कारण अंडमान निकोबार को वर्ल्ड टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर तैयार किया जाएगा।

 

 

जिस फाइबर केबल का उद्घाटन किया गया उसका शिलान्यास भी पीएम मोदी ने 2018 में ही किया था। इसके तहत करीब 2300 किमी लंबी केबल चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर के बीच में बिछाई गई है। चेन्नई से होते हुए ये केबल स्वराज द्वीप, लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामरोता, ग्रेट निकोबार, लॉन्ग आइलैंड, रंगत में जाएगी जिससे अंडमान निकोबार को तेज इंटरनेट मिल पाएगा।

इस क्षेत्र में टूरिज्म की काफी संभावनाएं हैं, लेकिन कनेक्टविटी की कमी हर बार खलती थी। लेकिन अब जब फाइबर केबल की सुविधा पहुंच रही है, तो उम्मीद है कि लोगों को इसकी दिक्कतें नहीं होंगी। बीते दिन ही पीएम मोदी ने अंडमान-निकोबार के भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से संवाद किया था।

 

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है