×

देश को समर्पित होगी Atal Tunnel

- Advertisement -


मनाली। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में मनाली-लेह राजमार्ग पर दुनिया की सबसे लंबी टनल बन कर तैयार हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को इसे देश को समर्पित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी पलचान में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जनसभा को भी संबोधित कर सकते है। जिसके लिए हिमाचल। सरकार ने तैयारियां भी शुरू कर दी है।

10 हजार फीट पर स्थित दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल को बनाने में दस साल लग गए। इसका नाम पूर्व पीएम भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। इन टनल पर 3200 करोड़ ख़र्च हुआ है। पीएम टनल से गुजरने वाली बस को हरी झंडी दिखाएंगे। लाहुल के बुजुर्गों को सम्मानित कर सबसे पहले बस से टनल पार कराई जाएगी।

इसमें एक आपातकालीन एस्केप सुरंग भी शामिल है, जिसे मुख्य सुरंग के नीचे बनाया गया है। यह आपातकालीन निकास प्रदान करेगा, जो मुख्य सुरंग को अनुपयोगी बना सकता है। ऑल वेदर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए मनाली से टनल तक पहुंच मार्ग पर स्नो गैलरियां भी बनाई गई हैं। सुरंग में हर 150 मीटर पर टेलीफोन, हर 60 मीटर पर एक फायर हाइड्रेंट, 500 मीटर पर आपातकालीन निकास, हर 2.2 किलोमीटर पर हवा की गुणवत्ता की निगरानी प्रणाली, 250 मीटर पर सीसीटीवी कैमरों के साथ प्रसारण प्रणाली और घटना का पता लगाने वाली स्वचालित प्रणाली लगाई गई है।

इस टनल के उद्घाटन के बाद पाकिस्तान-चीन बॉर्डर पर भारत की रणनीतिक ताकत बढ़ जाएगी। साथ ही अग्रिम चौकियों की मुस्तैदी से चौकसी हो सकेगी। इसके बनने से सबसे ज्यादा फायदा लद्दाख में तैनात भारतीय फौजियों को मिलेगी।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है