Covid-19 Update

58,457
मामले (हिमाचल)
57,233
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,045,587
मामले (भारत)
112,852,706
मामले (दुनिया)

राशन कार्ड बनवाना है तो इधर ध्यान दें

- Advertisement -

राशन कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसकी मदद से न सिर्फ गरीबों को सस्ते में राशन मिल जाता है, बल्कि ये कई सरकारी योजनाओं को लेने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ-साथ यह पहचान पत्र का भी काम करता है. कई बार लोगों को राशन कार्ड बनवाने में काफी मुश्किल होती है. दरअसल, राशन कार्ड को राज्य सरकार जारी करती है. केंद्र सरकार की वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना की वजह से मूल राज्य के अलावा दूसरे राज्य से भी यह लिया जा सकता है.
हम आपको बताते हैं राशन कार्ड बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में –

यदि आप अभी भी कम कीमत पर या यूं कहें कि सरकारी दर पर राशन का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको यह कार्ड बनवाना पड़ेगा. इसके लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है. आपको बता दें कि यह कार्ड दो कैटेगरी में बनाने का काम किया जाता है. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड सरकार बनाती है जबकि गरीबी रेखा से उपर जीवन यापन करने वालों के लिए बिना बीपीएल राशन कार्ड मुहैया करवाया जाता है.

देश में 18 साल से ज्यादा उम्र का व्यक्ति राशन कार्ड के लिए apply कर सकता है. सिर्फ एक ही राज्य का कार्ड आपके पास होना जरूरी है. इसमें एक घर का मुखिया और परिवार के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ा जाता है. आपको बता दें कि राशन कार्ड के लिए पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे. लेकिन अब इंटरनेट युग में आप घर बैठे राशन कार्ड के लिए Online आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन कैसे करना है वो आपको बताते हैं –
आवेदन करने के लिए आप अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर Online apply कर सकते हैं. हिमाचल प्रदेश में रहने वाले food.hp.nic.in पर जाएं. यहां से आपको कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा. राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई आईडी देने की जरुरत है. इसके बाद आपको 5 से 45 रुपये तक फीस जमा करनी होगी. फॉर्म सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है. वेरिफिकेशन 30 दिनों के अंदर पूरी होती है. जांच सही पाए जाने पर 30 दिन के अंदर राशन कार्ड जारी हो जाता है. राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए आपको किन Documents की जरूरत होगी उसके बारे में आपको बता देते हैं –

इसके लिए आपको चाहिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, गैस कनेक्शन डिटेल्स, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाते का पासबुक और मोबाइल नंबर। तो इस तरह से आप अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है