×

बढ़े हुए पांच फीसदी DA के साथ आज आएगी Salary, दिहाड़ी भी बढ़ेगी

बढ़े हुए पांच फीसदी DA के साथ आज आएगी Salary, दिहाड़ी भी बढ़ेगी

- Advertisement -

शिमला। कोरोना वायरस (Coronavirus) के खौफ से चिंतित सरकारी कर्मचारियों (Employee) व पेंशनरों के लिए यह राहत भरी खबर है कि उनकी पगार (Salary) व पेंशन आज यानी पहली अप्रैल को बढ़े हुए पांच फीसदी डीए (Five Percent DA) के साथ मिलेगी। इसके अलावा नए वित्त वर्ष 2020-21 से मजदूरों की दिहाड़ी भी 250 रुपए से बढ़ कर 275 रुपए हो जाएगी। सभी विभागों के डीडीओए कर्मचारियों का वेतन बनाकर स्वीकृति के लिए संबंधित कोषागारों को भेजेंगे। वित्त विभाग के अनुसार सरकार ने वेतन भुगतान के लिए राशि जारी कर दी है। नए वित्त वर्ष में पात्र नियमित कर्मचारियों को पांच प्रतिशत महंगाई भत्ते की किश्त का भी भुगतान होगा।


सीएम जयराम ठाकुर ने इस बार अपने बजट में अकुशल दिहाड़ी दारों की दिहाड़ी 250 रुपए से 275 रुपए बड़ाई थी। इसी के साथ ही अर्द्धकुशल और कुशल दिहाड़ी दारों की दिहाड़ी की भी अलग-अगल दऱें तय की है। उधर अंशकालिकों का मानदेय 31 रुपये 25 पैसे से बढ़ाकर 34 रुपये 50 पैसे प्रति घंटा बढ़ाने की घोषणा की थी। इस वर्ग को भी आज ही से लाभ मिलने लगेगा।

वित्त विभाग के प्रधान सचिव प्रबोध सक्सेना का कहना है कि राशि हमने जारी कर दी है, वेतन तय करना प्रत्येक विभाग के डीडीओ का दायित्व है। इसी बीच, हिमाचल सरकार ने आबकारी व टोल की पॉलिसी की अवधि दो माह यानी 31 मई तक बढ़ा दिया है। इसके मुताबिक अगले वित्तीय वर्ष के लिए शराब की रिटेल या थोक की दुकानों के लाइसेंस रिन्यू करवाने के बाद इसे पहली जून से लागू किया जाएगा। नई पॉलिसी वित्त वर्ष के मुताबिक पहली अप्रैल से लागू होनी थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण रिन्यूवल नहीं हो पा रहा था। इसलिए इसकी अवधि को बढ़ा दिया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है