Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

SBI अलर्ट : आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं किया तो सरकारी सबसिडी भी नहीं मिलेगी

सरकारी सबसिडी बैंक खाते में आती है, तो आपको आधार नंबर से बैंक खाते को लिंक करवाना होगा

SBI अलर्ट : आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं किया तो सरकारी सबसिडी भी नहीं मिलेगी

- Advertisement -

नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो बैंक से लेकर हर जगह जरूरी है। बैंक खाता खुलवाने से लेकर नौकरी और अन्य किसी भी तरह के सरकारी कार्य में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। दरअसल अब आधार कार्ड केवल एक दस्तावेज ही नहीं रहा है, बल्कि यह एक पहचान पत्र बन चुका है। वित्तीय लेनदेन (Financial Transaction) और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार (Aadhaar) कार्ड बहुत जरूरी हो गया है। इसी बीच अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) यानी भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है। एसबीआई का यह अलर्ट (SBI Alert) आधार कार्ड और एसबीआई खाते को लिंक (Bank Account and Aadhaar Linking) करने के लिए है।


यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ी राहत-सरकार नहीं वसूलेगी कोई भी New Tax, एक क्लिक पर जाने

एसबीआई ने ट्वीट कर कहा है कि हम अपने ग्राहकों को सूचित करना चाहते हैं कि सरकार से कोई लाभ या सबसिडी पाने के इच्छुक लोगों के लिए आपका बैंक अकाउंट और आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य है। तभी आपको केंद्र सरकारी की किसी भी डीबीटी सबसिडी का लाभ मिलेगा। यदि बैंक खाता आधार से लिंक नहीं होगा, तो भारत सरकार की ओर से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए किसी भी तरह का फायदा या सबसिडी आपको नहीं मिलेगी।

किस तरह लिंक करवाएं खाते

एसबीआई के बचत खाते को आप अपने आधार कार्ड से चार तरह से लिंक करवा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, एसबीआई एनीवेयर एप से और ब्रांच में जाकर यह काम कर सकते हैं। यदि आप इंटरनेट बैंकिंग से अपना बैंक खाता और आधार कार्ड लिंक करना चाहते हैं तो आपकी नेट बैंकिंग चालू होनी चाहिए। इसके अलावा आप बैंक की वेबसाइट पर भी जाएं। यहां लिंक आधार नंबर विद बैंक का ऑपशन आपको मिलेगा। इस पर क्लिक करें और इसके बाद आधार नंबर को जोड़ने करने के लिए बताए गए नियमों को फॉलो करें। हालांकि आपको बता दें कि मालूम हो कि उच्चतम न्यायालय ने बैंक खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य नहीं किया है, लेकिन अगर सरकारी सबसिडी बैंक खाते में आती है, तो आपको आधार नंबर से बैंक खाते को लिंक करवाना होगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है