Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,142,192
मामले (भारत)
529,039,594
मामले (दुनिया)

पर्सनल लोन पर मिलेगी विशेष छूट, मनी ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस की बढ़ी लिमिट

एसबीआई ने प्री-अप्रूब्ड पर्सनल लोन का ऑफर किया पेश

पर्सनल लोन पर मिलेगी विशेष छूट, मनी ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस की बढ़ी लिमिट

- Advertisement -

भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। एसबीआई (SBI) ने हर ब्रांच में मनी ट्रांसफर के लिए इमीजिएट पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) (Immediate Payment Service) (IMPS) की लिमिट को बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें- एनएचपीसी में शुरु हुई जूनियर इंजीनियर के कुल 173 पदों पर भर्ती, यहां पढ़ें डिटेल

जानकारी के अनुसार, आज यानी 1 फरवरी, 2022 से आईएमपीएस ट्रांजैक्शन के लिए एक नई स्लैब को जोड़ा गया है, जो कि 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक का है। दरअसल, अब 2 लाख रुपए और 5 लाख रुपए के बीच की राशि के लिए आईएमपीएस के जरिए पैसे भेजने के लिए चार्ज 20 रुपए प्लस जीएसटी होगा। गौरतलब है कि पिछले साल यानी 2021 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अक्टूबर में आईएमपीएस सर्विस को लेकर बड़ी घोषणा की थी। जिसके तहत अब ग्राहक एक दिन में 5 लाख रुपए तक का ट्रांजेक्शन कर पाएंगे, जबकि इससे पहले ये लिमिट 2 लाख रुपए थी।

बता दें कि आईएमपीएस बैंकों की तरफ से दी जाने वाली ऐसी पेमेंट सर्विस है, जिससे रियल टाइम में इंटर बैंक फंड ट्रांसफर (Inter Bank Fund Transfer) की जाती है, जो हफ्ते भर में 24 घंटे उपलब्ध होती है। आईएमपीएस के जरिए किसी भी खाताधारक को बिना किसी पाबंदी के कहीं भी कभी भी पैसे भेजे जा सकते हैं।

भारत में ऑनलाइन बैंकिंग की प्रक्रिया को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payment Corporation of India) की ओर से संभाला जाता है। इसमें फंड ट्रांसफर करने से पैसा तुरंत ट्रांसफर हो जाता है। देश में ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के तीन तरीके होते हैं- आईएमपीएस (IMPS), एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS), जिसमें आईएमपीएस सालभर 24×7 उपलब्ध रहता है, लेकिन एनईएफटी और आरटीजीएस में सुविधा उपलब्ध नहीं है।

एसबीआई का खास ऑफर

भारतीय स्टेट बैंक ने नए साल पर ग्राहकों के लिए एक खास ऑफर पेश किया है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर पेश किया है, जिसे योनो ऐप के जरिये हासिल किया जा सकते है। इस ऑफर के तहत बैंक ग्राहकों को पर्सनल लोन पर विशेष छूट दे रहा है। एसबीआई अपने ग्राहकों को जीरो प्रोसेसिंग फीस पर लोन मुहैया करवाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है