×

सिर्फ 500 रुपए में हो पाएगा Corona का टेस्ट, वैज्ञानिकों ने बनाई Paper-strip kit

सिर्फ 500 रुपए में हो पाएगा Corona का टेस्ट, वैज्ञानिकों ने बनाई Paper-strip kit

- Advertisement -

नई दिल्ली। इस समय कोरोना दुनिया भर के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। एक तरफ तो इसकी दवाई नहीं और दूसरी तरफ इसके टेस्ट (Test) का भी खर्च काफी है। हालांकि ज्यादातर देशों में कोरोना का टेस्ट मुफ्त में किया जा रहा है लेकिन भारत में प्राइवेट तौर पर जांच कराने पर लगभग साढ़े चार हजार रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। इसके लिए भी भारतीय वैज्ञानिकों ने तरीका निकाल लिया है।


यह भी पढ़ें: लॉक डाउन में कम पड़ रहा डेटा तो काम आएगा ये प्लान, कीमत बेहद कम

औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) से जुड़े जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (आईजीआईबी) के वैज्ञानिकों ने एक पेपर-स्ट्रिप किट (Paper Strip Kit) बनाई है। इसके जरिए टेस्ट आसानी से और जल्दी हो जाएगा वह भी सिर्फ 500 रुपए में। आईजीआईबी के वैज्ञानिक डॉ. सौविक मैती और डॉ. देबज्योति चक्रवर्ती की अगुवाई में टीम ने इस किट को विकसित किया है। यह किट एक घंटे से कम समय में कोरोना वायरस (एसएआरएस-सीओवी-2) के वायरल आरएनए का पता लगा सकती है।

डॉक्टरों ने उम्मीद जताई है कि इसके व्यापक प्रयोग से कोरोना जांच से निपटने में मदद मिलेगी। डॉ. चक्रवर्ती ने यह भी बताया कि संक्रमित व्यक्ति में कोरोना के जीनोमिक अनुक्रम की पहचान के लिए पेपर-किट बहुत उपयोगी है। इस किट को प्रभावशाली बनाने के लिए जीन-संपादन की अत्याधुनिक तकनीक क्रिस्पर-कैस-9 का उपयोग किया गया है। अभी इसका परीक्षण किया जा रहा है। शुरुआती परिणाम उत्साहजनक है बाद में इसका उपयोग जांच के लिए किया जा सकेगा। वैज्ञानिक इस टूल पर दो साल से काम कर रहे हैं। चीन ने भी कोविड-19 का पता लगाने में इस तकनीक का प्रयोग किया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है