Covid-19 Update

2, 85, 003
मामले (हिमाचल)
2, 80, 796
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,134,332
मामले (भारत)
526,876,304
मामले (दुनिया)

इस कोड से पता लगेगी फोन में छिपी जानकारी, आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल

कोड बताएंगे आईएमईआई नंबर से लेकर फोन रिपेयर तक की जानकारी

इस कोड से पता लगेगी फोन में छिपी जानकारी, आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल

- Advertisement -

आज के समय स्मार्टफोन लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। आजकल ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) का इस्तेमाल कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे एंड्रॉयड फोन में इस्तेमाल होने वाले ऐसे कुछ सीक्रेट कोड्स के बारे में जिनकी मदद से आप फोन में छिपी जानकारी के बारे में तुरंत पता कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पहले फोन में सिम का बैलेंस जानने के लिए एक कोड डायल (Code Dial) करना पड़ता था जो कि * या # से शुरू होता था। हालांकि, अब इस कोड का इस्तेमाल कम हो गया है। जबकि, अब एंड्रॉयड फोन में कुछ ऐसे कोड इस्तेमाल होते हैं जो कि आपके बहुत काम आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें-किसान योजना में हुआ बदलाव, अब किसानों को नहीं मिलेगी ये बड़ी सुविधा


मिलेंगी ये जानकारियां

बता दें कि एंड्रॉयड फोन के इन सीक्रेट कोड्स (Secret Codes) का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इन सीक्रेट कोड्स को इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर को अपने फोन की डायलर स्क्रीन पर जाकर एंड्रॉयड के सीक्रेट कोड्स को टाइप करके कॉल का बटन दबाना होगा। इसके बाद ये सीक्रेट कोड यूजर के फोन का आईएमईआई (IMEI) नंबर से लेकर फोन को रिपेयर करने में इस्तेमाल होने वाली छिपी हुए मेन्यू समेत सारी जानकारियां बता देगा।

ये हैं सीक्रेट कोड्स

किसी डिवाइस का IMEI नंबर जानने के लिए *#06# सीक्रेट कोड का इस्तेमाल करना होगा। गूगल प्ले सर्विस की जानकारी के लिए *#*#426#*#* कोड काम करता है। डिवाइस के कैलेंडर स्टोरेज की जानकारी के लिए *#*#225#*#* सीक्रेट कोड काम करता है। डिवाइस के पीडीए सॉफ्टवेयर वर्जन का पता करने के लिए *#*#1234#*#* कोड का इस्तेमाल करना होगा। सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की जानकारी के लिए *#12580*369# कोड काम करता है। डिवाइस का टचस्क्रीन वर्जन जानने के लिए *#*#2663#*#* सीक्रेट कोड का इस्तेमाल करना होगा। डिवाइस का रैम वर्जन जानने के लिए *#*#3264#*#* सीक्रेट कोड का इस्तेमाल करना होगा। डिवाइस के लॉक स्टेटस का पता करने के लिए *#7465625# कोड का इस्तेमाल करना होगा। डिवाइस के मैक एड्रेस की जानकारी के लिए *#*#232338#*#* कोड का इस्तेमाल करना होगा। बता दें कि *2767*3855# सीक्रेट कोड फैक्ट्री रीसेट की तरह काम करता है। जब यूजर इस कोड को अपने फोन डायलर पर डालकर कॉल का बटन दबाएगा तो यह यूजर फोन के डाटा को डिलीट कर उसे क्लीन कर देगा। वहीं, अगर किसी का एंड्रॉयड फोन ठीक से काम नहीं कर रहा है तो *#0*# कोड फोन में जनरल मोड एक्टिवेट कर देगा और ये कोड टच टेस्टिंग, फ्रंट कैमरा, एलईडी,आरजीबी टेस्टिंग जैसे फीचर भी दिखाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है