×

स्नो फेस्टिवल : आठ फीट ऊंचा शिवलिंग बनाकर की पूजा, देखें शानदार तस्वीरें

स्नो फेस्टिवल : आठ फीट ऊंचा शिवलिंग बनाकर की पूजा, देखें शानदार तस्वीरें

- Advertisement -

केलांग। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र लाहुल (Lahul) में इन दिनों स्नो फेस्टिवल (Snow festival) मनाया जा रहा है। इसी के तहत शनिवार को उदयपुर स्थित जोवरंग में योर उत्सव मनाया गया। उत्सव में तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा (Dr. Ramlal Markanda) मौजूद रहे। इस दौरान ग्रामीणों ने बर्फ की शिवलिंग बनाकर इसकी पूजा-अर्चना की।


यह भी पढ़ें: सगनम के स्नो फेस्टिवल में दिखे लाहुल स्पीति की संस्कृति के रंग

 

लोगों ने पारंपरिक परिधानों में शिवलिंग के चारों ओर नृत्य किया। योर उत्सव में ग्रामीणों ने बर्फ से करीब आठ फीट ऊंचा शिवलिंग बनाया। पारंपरिक वेशभूषा, मुखौटा पहनकर पूजा की और अच्छी फसल व खुशहाली की कामना की। योर उत्सव को शिव की पूजा के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:  खूबसूरती से भरा Nepal, घूमने का है प्लान तो जरूर जाएं इन जगह

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि योर उत्सव सदियों से मना रहे हैं। कुछ साल पहले योर उत्सव को मनाना बंद कर दिया था जिसके चलते घाटी में प्रकृति का प्रकोप बढ़ गया और ग्लेशियर (Glacier) आने से गांव के कई घर तबाह हो गए। इसके बाद हर साल योर उत्सव का आयोजन पारंपरिक तरीके से किया जाता है। 75 दिनों तक चलने वाले उत्सव में लाहुल-स्पीति (Lahul-spiti) की पारंपरिक संस्कृति के दर्शन हुए।

 

इस अवसर पर मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि लुप्त हो रही जनजातीय सांस्कृतिक विरासत को स्नो फेस्टिवल के माध्यम से जीवित व संरक्षित किया जा रहा है। वहीं, रानिका पंचायत के कीरतिंग गांव में स्नो फेस्टिवल के तहत राइंक जातर के पहले दिन शनिवार को खेल गतिविधियों में रस्साकशी के मुकाबले रोचक हुए।

बैलों से हल जोतकर धरती पूजन (हड़पुना) किया गया। महिला रस्साकशी में कीरतिंग, शांशा, यंग कीरतिंग, ठपाक और ढवांशा की महिलाओं ने भाग लिया। इसमें महिला मंडल ढवांशा ने पहला स्थान हासिल किया।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है