Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

खूबसूरती से भरा Nepal, घूमने का है प्लान तो जरूर जाएं इन जगह

खूबसूरती से भरा Nepal, घूमने का है प्लान तो जरूर जाएं इन जगह

- Advertisement -

नेपाल एक खूबसूरत देश है और यहां पर दुनिया भर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। पहाड़ों की चोटियों से लेकर सुंदर मंदिर और मठ यहां की खासियत हैं। कोरोना काल के समय लोग घर पर काफी बोर हुए लेकिन अब फिर से कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी लिस्ट में नेपाल का नाम भी जरूर ऐड कर लीजिए। आप भी नेपाल (Nepal) घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको पोखरा के बारे में जरूर जानना चाहिए। पोखरा, नेपाल के मध्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है जो फेवा झील के किनारे पर बसा हुआ है। पोखरा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और कई हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यहां झील किनारे कई मनमोहक रेस्टोरेंट्स और कैफे हैं। पोखरा (Pokhara) अपने योग केंद्र के लिए भी काफी मशहूर है। हम आपको पोखरा के कुछ पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं जहां आप घूम सकते हैं ….


यह भी पढ़ें: Zoom App पर चल रही थी कोर्ट की सुनवाई, वकील की जगह नजर आई बिल्ली की फोटो


फेवा झील – फेवा झील को पोखरा की पहचान की तौर पर देखा जाता है, साथ ही यह नेपाल की दूसरी सबसे बड़ी झील है। फेवा के उत्तर-पूर्वी किनारे से आप झील का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। शहर की सबसे अधिक व्यापारिक गतिविधियां यहीं होती हैं। यहां पर्यटकों के आकर्षण के कई केंद्र हैं। यहां आप झील में नौका विहार और झील के किनारे कैफे में बैठ कर गर्म चाय का आनंद ले सकते हैं। यहां से आप हिमालय के खूबसूरत नजारों का लुत्फ भी ले सकते हैं।

ताल बाराही मंदिर- ताल वरही या ताल बाराही मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है। ये मंदिर फेवा झील में एक छोटे से द्वीप पर बनाया गया है। इस मंदिर के दर्शन करने के लिए नेपाल और दुनिया भर से श्रद्धालु आते हैं।

देवी फॉल- देवी फॉल या पाटले छांगो (स्थानीय भाषा में) पोखरा में घूमने के लिए एक और प्रमुख स्थान है। देवी फॉल का अर्थ है भूमिगत झरना। ये फॉल काफी अनोखा है क्योंकि एक बिंदु आता है जहां धारा अचानक गायब होकर भूमिगत हो जाती है। इस झरने की सुंदरता को देखने के लिए मॉनसून का मौसम सबसे अच्छा समय माना जाता है।

शांति स्तूप- इसे विश्व शांति स्थल के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बौद्ध स्मारक है जो पहाड़ी पर स्थित है। इस पहाड़ी से फेवा झील भी नजर आती है। यह स्तूप विश्व शांति को समर्पित है और नेपाल का दूसरा शांति स्तूप है।

इंटरनेशनल माउंटेन म्यूजियम- अगर आप पहाड़ों के शौकीन हैं तो यह म्यूजियम आप जैसों के लिए ही बना है। यहां आकर आप पहाड़ों की दुनिया के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां हिमालयी पहाड़ों से जुड़े अभियानों के बारे में सभी प्रकार के रिकॉर्ड्स मौजूद हैं।

पुराना बाजार- पोखरा का पुराना बाजार बेजोड़ स्थानीय हस्तशिल्प और अपनी पारंपरिक पोशाक के लिए जाना जाता है। पुराने बाजार में स्थानीय रूप से उत्पादित वस्तुओं की बिक्री होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है