Covid-19 Update

2,27,684
मामले (हिमाचल)
2,23,093
मरीज ठीक हुए
3,838
मौत
34,656,822
मामले (भारत)
267,534,822
मामले (दुनिया)

Himachal : बर्फबारी के साथ हुई झमाझम बारिश, मनाली-लेह मार्ग और अटल टनल बंद

Himachal : बर्फबारी के साथ हुई झमाझम बारिश, मनाली-लेह मार्ग और अटल टनल बंद

- Advertisement -

शिमला/कुल्लू। हिमाचल के ऊंचाई और मैदानी इलाकों में बारिश और बर्फबारी (Snowfall) का दौर जारी है। इसके साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में ओलावृष्टि (Hailstone) भी हुई है। जिससे बागबानों को काफी नुकसान हुआ है। रोहतांग समेत हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जारी बर्फबारी से मनाली-लेह सामरिक मार्ग फिर बंद हो गया है। दोनों छोर में ताजा हिमपात से अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) को भी पर्यटकों (Tourist) के लिए बंद कर दिया गया है। टनल के साउथ पोर्टल, नॉर्थ पोर्टल, रोहतांग दर्रा, बाराचाला और कुंजुम दर्रा में ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं शनिवार को कुल्लू-मनाली सहित लाहुल के निचले इलाकों में झमाझम बारिश (Rain)  हुई है। राजधानी शिमला (Shimla) में भी देर शाम को बारिश के साथ तूफान भी चला। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहने के साथ कई क्षेत्रों में धूप भी खिली। शनिवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज हुआ।

यह भी पढ़ें: लाहुल-स्पीति में ताजा बर्फबारी के बाद मनाली-लेह नेशनल हाईवे पर यातायात बंद

 

 

मैदानी इलाकों में हुई बारिश ने किसानों की गेहूं की फसल (Wheat Crop) को भी काफी हद तक तहस नहस कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) ने रविवार और सोमवार को भी प्रदेश के मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर व लाहुल स्पीति में बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग ने 20 से 22 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में बादल बरसने के आसार जताए हैं। 20 और 21 अप्रैल को मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 23 अप्रैल को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। कुल्लू में शनिवार शाम को ओलावृष्टि हुई। इससे सेब समेत अन्य फलदार फसलों को नुकसान पहुंचा है। वहीं, रोहतांग टनल के साउथ पोर्टल में बर्फ के कारण फिसलन से 108 एंबुलेंस सड़क पर पलट गई। हालांकि हादसे में किसी को कोई चोट नहीं आई है।

 

यह भी पढ़ें: हिमाचल में पर्यटकों के आने पर कोई रोक नहीं, पर्य़टन निगम के होटलों में मिलेगा ये खास ऑफर

 

बर्फ पर स्किड हुए कई वाहन

जनजातीय जिला लाहुल स्पीति (Lahul Spiti) में एक बार फिर ताजा बर्फ़बारी होने से तापमान में भारी गिरावट हुई है। ताजा बर्फ़बारी के चलते अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल में कई वाहन स्किड होकर क्षतिग्रस्त हुए है। वहीं एक खाली 108 एम्बुलेंस भी पलट गई है। आरएम केलांग मंगल चंद मनेपा ने बताया कि अटल टनल के दोनों तरफ बर्फ़बारी से परिवहन निगम केलांग डिपो धुंधी और साउथ पोर्टल के मध्य सड़क में फिसलन को देखते हुए यात्रियों की सुरक्षा के मध्यनजर कुल्लू से केलांग (kelong) आ रही बस को धुंधी से वापिस कुल्लू के लिए भेज दिया गया है। एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि अटल टनल रोहतांग से बर्फ़बारी के बाद लोगों की सुरक्षा के मध्य नजर फ़िहलाल पर्यटक वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

#himachallatestnews #himachalbreakingnews #himachaltourist #himachaltourism #snowfallinhimachal

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है