Covid-19 Update

1,98,901
मामले (हिमाचल)
1,91,709
मरीज ठीक हुए
3,391
मौत
29,570,881
मामले (भारत)
177,058,825
मामले (दुनिया)
×

#YouTube को टक्कर देने की तैयारी में #TikTok, किया जा रहा कुछ बदलाव

अब तीन मिनट तक के वीडियोज अपलोड किए जा सकेंगे अपलोड

#YouTube को टक्कर देने की तैयारी में #TikTok, किया जा रहा कुछ बदलाव

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज के समय में YouTube सबसे पॉपुलर वीडियो प्लैटफ़ॉर्म है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप Tik Tok इसको टक्कर देने की तैयारी में है। 2010 से पहले YouTube पर सिर्फ़ 10 मिनट तक के ही वीडियो अपलोड किए जा सकते थे। धीरे-धीरे 10 मिनट तक का रिस्ट्रिक्शन हटा और अब लंबे वीडियोज भी अपलोड किए जा सकते हैं। इसी तरह भारत में Tik Tok भले ही बैन है, लेकिन कंपनी को पूरी उम्मीद है कि सरकार इस पर लगा बैन जल्द हटा देगी। अमेरिका और चीन सहित दूसरे देशों में ये ऐप तेज़ी से फल फूल रहा है।


Tik Tok अब तैयारी कर रहा है कि इस प्लैटफ़ॉर्म को शॉर्ट वीडियो से थोड़ा अलग किया जाए। शायद यही वजह है कि कंपनी अब वीडियो लिमिट बढ़ा रही है। सोशल मीडिया पर बारीकी से नजर रखने वाले एक्सपर्ट मैट नवारा ने एक ट्वीट में स्क्रीनशॉट शेयर किया है। स्क्रीनशॉट में लिखा है कि उन्हें Tik Tok पर तीन मिनट तक के वीडियो अपलोड करने का अर्ली ऐक्सेस दिया जा रहा है। Tik Tok ऐप और डेस्कटॉप पर अर्ली ऐक्सेस के तहत वो अब तीन मिनट तक के वीडियोज अपलोड कर सकेंगे। यानी ना सिर्फ़ टिक टॉक ऐप पर, बल्कि tiktok.com से भी तीन मिनट के वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं। फ़िलहाल ये लिमिटेड है और सभी के लिए नहीं है, लेकिन इससे एक चीज निकल कर आ रही है कि कंपनी अब सिर्फ़ शॉर्ट वीडियो तक ही ख़ुद को लिमिट नहीं रखना चाहती और अपना दायरा बढ़ा रही है। टिक टॉक काफी पॉपुलर हो चुका है और इसे भुनाते हुए ही कंपनी अपने प्लैटफ़ॉर्म को एक वीडियो अपलोडिंग प्लैटफ़ॉर्म की तरह स्थापित करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: #Airtel Users के लिए खास मौका : मिलेगा #YouTubePremium का फ्री सब्सक्रिप्शन

इसलिए क्यास लगाए जा रहे हैं कि आगे चल कर TikTok गूगल के वीडियो प्लैटफ़ॉर्म YouTube को टक्कर देगी। इन दिनों YouTube की एक तरह से मोनॉपली है इसलिए शायद ऐसा होता हुआ न दिखे, लेकिन ऐसा लगता है कि टिक टॉक का टार्गेट गूगल ही है। वहीं, YouTube की बात करें तो कंपनी ने हाल ही में TikTok जैसा फ़ीचर शॉर्ट लॉन्च किया है। ये फ़ीचर TikTok को टक्कर देने और अपने यूज़र्स को बनाए रखने के लिहाज़ से कंपनी ने लाया है। क्योंकि कहीं न कहीं YouTube को भी इस बात का अंदाज़ा है कि TikTok उसका राइवल बन सकता है। आने वाले समय में अगर TikTok इस तरह की सुविधा देता है तो इसका सीधा असर YouTube पर ही पड़ने वाला है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है