Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

बेघरों-भिखारियों के टीकाकरण को प्राथमिकता दें राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

बेघरों-भिखारियों के टीकाकरण को प्राथमिकता दें राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

- Advertisement -

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उन बेघर लोगों और भिखारियों का टीकाकरण करने का निर्देश दिया है, जिनके पास कोविड-19 महामारी के खिलाफ टीकाकरण के लिए संसाधन नहीं हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को ऐसे बेघर, भिखारियों (Beggars) और निराश्रितों के टीकाकरण के लिए स्वैच्छिक संस्थानों के साथ समन्वय करके विशेष अभियान चलाने और सत्र आयोजित करने का आदेश जारी किया। नोटिस में कहा गया है, राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान जन-केंद्रित है और सभी पात्र प्राथमिकता वाले समूहों को उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति के बावजूद इसे सुलभ बनाने के लिए प्रावधान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:ओप्पो इंडिया ने जियो के साथ रेनो 6 सीरीज 5जी का किया ट्रायल

प्रशासन इस कार्य को अंजाम देने के लिए गैर सरकारी संगठनों और नागरिक समाज संगठनों की मदद ले सकता है। नोटिस में कहा गया है कि इस समूह के लोगों के टीकाकरण (Vaccination) के लिए एक विशेष सत्र की योजना बनाई जा सकती है। इससे पहले भी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 6 मई को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भिखारियों, खानाबदोशों (एक स्थान से दूसरे स्थान पर विचरण करने वाला समुदाय) जैसे लोगों के ऐसे समूहों को कोविड टीकाकरण प्रदान करने की सलाह दी थी। इनमें पुनर्वास शिविरों में रहने वाले लोग भी शामिल हैं और ऐसे व्यक्तियों के टीकाकरण के संबंध में एसओपी साझा करते हुए, यह हिदायत दी गई थी, जिनके पास निर्धारित पहचान पत्र नहीं हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने का आह्वान किया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने संबंधित सामाजिक न्याय और अधिकारिता और स्वास्थ्य विभागों को निराश्रित, भिखारियों और आवारा (Homeless) लोगों के टीकाकरण की सुविधा के लिए मिलकर काम करने का निर्देश दें। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में कहा गया है कि भारत में अब तक कुल 46,15,18,479 कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में कुल 52,99,036 लाख टीके की खुराक दी गई। भारत में पिछले 24 घंटों में 41,649 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए, और इस अवधि में 593 मौतें हुईं। 31 जुलाई तक अब तक जांचे गए नमूनों की कुल संख्या 46.64 करोड़ तक पहुंच गई है।

-आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है