Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

घर की खाली पड़ी छत से करें लाखों की कमाई, ये काम करके आएगी एक्स्ट्रा इनकम

प्रॉपर्टी के अनुसार कुछ एजेंसियां भी करती है बिजनेस ऑफर

घर की खाली पड़ी छत से करें लाखों की कमाई, ये काम करके आएगी एक्स्ट्रा इनकम

- Advertisement -

हर व्यक्ति पैसे कमाना चाहता है और वह चाहता है कि उसका कोई ना कोई एक्स्ट्रा इनकम (Extra Income) का सोर्स भी बना रहे। आज हम आपको ऐसे ही एक तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे की आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप अपने घर की खाली छत का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं। घर की खाली छत पर कुछ इन्वेस्टमेंट (Investment) करके या छत को किराए पर देकर आप घर बैठे कमाई का साधन बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- राशन के लिए लागू हुई नई व्यवस्था, जानें क्या है इसके फायदे

बता दें कि कुछ बिजनेस के लिए बैंक भी लोन देते हैं। जबकि, मार्केट में कई ऐसी एजेंसियां भी हैं, जो आपकी प्रॉपर्टी के अनुसार आपको खुद बिजनेस ऑफर करती हैं। ये लोन आपको सोलर इंडस्ट्री से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर इंडस्ट्री व रियल एस्टेट इंडस्ट्री के लिए मिल सकता है।

छत पर लगवाएं होर्डिंग्स

अगर किसी का घर ऐसी लोकेशन पर है, जहां से मेन रोड से उसका छत दिखता हो तो वह अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा कर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है। हर शहर में काफी सारी आउटडोर एडवरटाइजिंग एजेंसियां (Outdoor Advertising Agencies) होती हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति उनसे संपर्क करके हर तरह की क्लीयरेंस लेकर अपने घर की छत पर होर्डिंग लगवा सकता है। गौर रहे कि एजेंली की क्लीयरेंस डिटेल चेक करने के बाद ही छत पर होर्डिंग लगवाएं नहीं तो आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

 

ये भी पढ़ें-प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी कोई शिकायत है तो ऐसे करवाएं हल

छत पर लगवाएं मोबाइल टॉवर

अगर आपके घर की छत खाली है और मजबूत है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों (Mobile Companies) को मोबाइल टॉवर (Mobile Tower) लगाने के लिए किराए पर दे सकते हैं। हालांकि, इसके लिए पहले आपको आस-पड़ोस के लोगों से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (No Objection Certificate) लेना होगा और स्थानीय नगर निगम से भी इस बाबत इजाजत लेनी होगी।

 

सोलर बिजनेस भी है एक विकल्प

सोलर पावर (Solar Power) को लेकर दुनिया भर में आकर्षण बढ़ा है और सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है। ऐसे में अगर अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो यह आपकी बिजली का बिल बचा सकता है और आप सोलर बिजनेस भी कर सकते हैं। कमाई के रेट हर राज्य की सोलर पॉलिसी के आधार पर तय हैं। सोलर बिजनेस करने के लिए आपको अपने एरिया की डिस्कॉम (Discom) से संपर्क करना होगा। बता दें कि डिस्कॉम आपके घर पर एक मीटर लगा देगी, जिससे यह पता चलेगा कि आपने डिस्कॉम को कितनी बिजली बेची है।

 

टैरेस फार्मिंग से कमाए पैसा

भारत में टैरेस फार्मिंग (Terrace Farming) लगातार लोकप्रिय हो रही है। टैरेस फार्मिंग के लिए व्यक्ति को घर की छत पर ग्रीन हाउस बनाना होगा, जहां पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे लगाए जा सकें और ड्रिप सिस्टम से लगातार सिंचाई की जा सके। इसके अलावा तापमान को कंट्रोल करने के लिए छत पर इक्विपमेंट लगाने होंगे। ऐसा करने से अच्छी सब्जियों की पैदावार होगी, जिसे की आप बाजार में बेच सकते हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है