Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

Tractor Rally पर फैसला नहीं लेगा सुप्रीम कोर्ट, CJI बोले – दिल्ली पुलिस को लेना होगा निर्णय

समिति पर पक्षपात का आरोप ना लगाने की बात भी कही

Tractor Rally पर फैसला नहीं लेगा सुप्रीम कोर्ट, CJI बोले – दिल्ली पुलिस को लेना होगा निर्णय

- Advertisement -

नई दिल्ली। किसानों की गणतंत्र दिवस पर होने वाली ट्रैक्टर रैली को लेकर दायर की गई याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर किसानों की ट्रैक्टर रैली (Tractor rally) को लेकर दखल देने से इनकार कर दिया है। सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि ये मामला पुलिस के हाथ में है, पुलिस ही इस पर इजाजत देगी। कोर्ट ने केंद्र सरकार से ट्रैक्टर रैली को लेकर याचिका वापस लेने के लिए पूछा जिसके बाद केंद्र सरकार ने याचिका वापस ले ली है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि दिल्ली में प्रवेश का मामला कानून व्यवस्था से जुड़ा है और पुलिस इस पर फैसला करेगी। ट्रैक्टर रैली हो या नहीं, यह पुलिस को तय करना है। हम आदेश पारित नहीं करने वाले हैं। इसका निर्णय लेने का अधिकार दिल्ली पुलिस के पास है। वहीं, कृषि कानूनों को लेकर जारी गतिरोध को सुलझाने के लिए बनाई गई समिति को लेकर सीजेआई एसए बोबडे ने स्पष्ट किया कि समिति का काम रिपोर्ट करना है, फैसला सुनाना नहीं इसलिए समिति पर पक्षपात का आरोप ना लगाया जाए।

यह भी पढ़ें: किसान ट्रैक्टर रैली पर सुनवाई टली, SC ने कहा – Delhi में कौन-कैसे करेगा एंट्री पुलिस ले फैसला

गौर हो कि नए कृषि कानूनों (New agricultural laws) के खिलाफ किसान पिछले 56 दिन से लगातार कड़ाके की ठंड में दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 26 जनवरी को ये किसान दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने की तैयारी में हैं। इसी ट्रैक्टर रैली के विरोध में दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इस याचिका पर सोमवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कहा था कि 26 जनवरी को किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली कानून-व्यवस्था से जुड़ा मामला है और यह फैसला करने का पहला अधिकार पुलिस को है कि राष्ट्रीय राजधानी में किसे प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए और किसे नहीं। आज की सुनवाई में भी कोर्ट ने यही फैसला सुनाया है।

10वें दौर की वार्ता के लिए विज्ञान भवन पहुंचे किसान

वहीं, आज सरकार और किसान नेताओं के बीच 10वें दौर की वार्ता होने वाली है जिसके लिए किसान (Farmer) विज्ञान भवन के लिए पहुंच गए हैं। सरकार के साथ होने वाली बैठक से पहले किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी का कहना है कि आज की बैठक से हमको कोई उम्मीद नहीं है। एक और तारीख सरकार आगे दे देगी। सरकार इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकाल रही है। हम अपनी ट्रैक्टर रैली निकालेंगे और गणतंत्र दिवस की परेड को डिस्टर्ब नहीं करेंगे। किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि अभी सरकार हमें तोड़ने और डराने का काम कर रही है, लेकिन हम पीछे नहीं हटेंगे। हम सरकार को ये मौका नहीं देना चाहते हैं कि उन्हें कहना पड़े कि हमने बुलाया और आप नहीं आए। ट्रैक्टर रैली का रूट अभी फाइनल नहीं है, हम अखबार के माध्यम से इसकी जानकारी देंगे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है