Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

सबसे लंबी दाढ़ी वाले सरवन सिंह पहुंचे Solan, फोटो खिंचवाने को लगी लाइन

सबसे लंबी दाढ़ी वाले सरवन सिंह पहुंचे Solan, फोटो खिंचवाने को लगी लाइन

- Advertisement -

सोलन। लंबी दाढ़ी रखने के रिकॉर्डधारी सरदार सरवन सिंह जिला सोलन (Solan) के उपमंडल अर्की के दाड़लाघाट स्थित बरायली में बाबा दीप सिंह जी शहीद गुरुद्वारे के तीसरे सालाना समारोह में शामिल होने पहुंचे। यहां सरदार सरवन सिंह (Sardar Saravan Singh) के साथ फोटो खिंचवाने के लिए लोगों की लाइन लग गई। हो भी क्यों ना आखिर सरदार सरवन सिंह की सवा आठ फीट लंबी दाढ़ी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus का खतराः कांगड़ा जिला में धारा 144 लागू


सरदार सरवन सिंह मूल रूप से अमृतसर के रहने वाले हैं और वर्तमान में कनाडा (Canada) की नागरिकता हासिल कर चुके हैं। सबसे लंबी दाढ़ी का विश्व रिकॉर्ड बनने वाले रिकार्डधारी सरदार सरवन सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सिखी की प्रथम पहचान उसके केश हैं। शुरू में वह स्वर्णमंदिर में रागी जत्थे में गुरुवाणी कीर्तन किया करते थे। इसके साथ ही उन्हें अपने दाढ़ी के केश बढ़ाने का विचार आया और उन्होंने इसको बढ़ाना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि उनके पास गुरुवाणी संगीत की शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों ने उनसे इनके केशों के बारे में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में दर्ज करवाने की बात कही।

उन्होंने भी इसके लिए हामी भर दी। इसके बाद गुरु गोविंद सिंह की मेहर हुई कि वर्ष 2011 में उनकी सवा आठ फीट दाढ़ी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। सरदार सरवन सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अर्की क्षेत्र के लोगों के साथ यहां की हसीन वादियों में पहुचकर उन्हें बहुत अच्छा लगा है। उनसे पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पिछले करीब 21 वर्षों से कनाडा में रहकर विश्वभर के विद्यार्थियों को गुरुवाणी कीर्तन संगीत की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है