Covid-19 Update

57,019
मामले (हिमाचल)
55,464
मरीज ठीक हुए
955
मौत
10,595,061
मामले (भारत)
96,228,754
मामले (दुनिया)

दुनिया के इन देशों में पहली जनवरी को नहीं मनाते New year, जानें क्या है कारण

भारत के एक राज्य में भी नहीं मनाया जाता पहली जनवरी को नया साल

दुनिया के इन देशों में पहली जनवरी को नहीं मनाते New year, जानें क्या है कारण

- Advertisement -

नया साल 2021 आने में कुछ की घंटे शेष है। हर कोई नए साल का इंतजार कर रहा है। कोरोना के चलते हालांकि नया साल कुछ पाबंदियों के साथ मनाया जा रहा है लेकिन सभी यह चाहते हैं नया साल सभी के लिए खुशियां लेकर आएं। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर 1 जनवरी को नए साल का जश्न (New Year Celebration Date) नहीं मनाया जाता है। इनमें भारत का एक राज्य भी शामिल है। चलिए आप को बताते हैं दुनिया के उन देशों के बारे में, जहां 1 जनवरी को नया साल नहीं मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: नए साल में करेंगे वास्तु के ये उपाय तो बदल जाएगी किस्मत

सबसे पहले अपने देश की बात रते हैं। भारत में वैसे तो नए साल पर खूब जश्न मनाया जाता है, लेकिन तमिलनाडु एक ऐसा राज्य है, जहां पर नए साल के जश्न की कोई तारीख तय नहीं है। तमिलनाडु के लोग पोंगल (Pongal) पर खूब जश्न मनाते हैं। यहां पर 1 जनवरी के बजाय पोंगल के दिन हर कोई आपको जश्न में डूबा नजर आएगा

जापान (Japan) में भी 1 जनवरी को नया साल नहीं मनाया जाता है। जापान में 5 जनवरी को नए साल का जश्न मनाया जाता है। यहां पर पहले 20 जनवरी से 19 फरवरी तक नया साल सेलिब्रेट किया जाता था।

ईरान (Iran) में नया साल सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने वाले दिन मनाया जाता है। ईरान में इसे नौरोज (Nowroz) कहा जाता है। ईरानी लोग नौरोज में ही नए साल का जश्न मनाते हैं। नौरोज ज्यादातर मार्च के महीने में आता है।

म्यांमार (Myanmar) में 1 जनवरी को नए साल का जश्न नहीं मनाया जाता है। यहां पर लोग 13 से 15 अप्रैल के बीच नया साल सेलिब्रेट करते हैं। यहां नए साल के जश्न को तिजान (Tijan) कहा जाता है. यहां के लोग तिजान पर जमकर जश्न मनाते हैं।

थाईलैंड में भी पहली जनवरी को नए साल पर कोई जश्न नहीं होता। यहां पर 12 से 15 अप्रैल के बीच नए साल का जश्न मनाया जाता है। यहां के लोग अप्रैल में धूमधाम से नए साल का स्वागत करते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है