Covid-19 Update

2,00,085
मामले (हिमाचल)
1,93,830
मरीज ठीक हुए
3,418
मौत
29,823,546
मामले (भारत)
178,657,875
मामले (दुनिया)
×

Lockdown में ऑनलाइन स्टडी के लिए बेस्ट हैं ये सरकारी पोर्टल, जानें

Lockdown में ऑनलाइन स्टडी के लिए बेस्ट हैं ये सरकारी पोर्टल, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश भर में लगाया गया लॉक डाउन (Lockdown) 3 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है ऐसे में अगर आप भी इस समय को उपयोग में लाकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। क्योंकि, यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन ऐप के मदद से आपको अपनी टेस्ट की तैयारी के लिए बेहतर मदद मिलेगी। यहां हम आपको सरकार द्वारा बनाए गए पोर्टल के बारे में बताते हैं जो कि ऑनलाइन स्टडी के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Lockdown के पहले हुई थी शादी, 22 दिन से स्कूल में रहने को मजबूर बाराती

SWAYAM- यह ऐप सरकार ने कक्षा नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए बनाया है। इसका ऐप भी उपलब्ध है साथ ही इसे swayam.gov.in से भी ऐक्सेस कर सकते हैं। इस पोर्टल पर कई फ्री के कोर्स उपलब्ध हैं। छात्र यहां से आर्किटेक्टर, आर्ट्स, लॉ, गणित और विज्ञान जैसे विषयों को पढ़ सकते हैं। यहां से करीब एक हज़ार शिक्षकों द्वारा तैयार रीडिंग मटीरियल को डाउनलोड किया जा सकता है।


DIKSHA- मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लाया गया यह ऐप छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए है. दीक्षा ऐप पहली से लेकर 12वीं तक के छात्रों को कवर करता है। यहां 12वीं के लिए हज़ारों किताबें उपलब्ध हैं जो कि सीबीएसई, एनसीईआरटी और राज्य बोर्ड्स के द्वारा तैयार की गई हैं। यहां पर 8 भाषाओं में किताबें उपलब्ध हैं। लर्निंग मटीरियल को देखने के लिए क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते हैं।

E-Pathshala- ई- पाठशाला पहली से 12वीं तक के छात्रों के लिए है. इसका ऐप भी उपलब्ध है। यह एनसीईआरटी का प्लेटफॉर्म है जिस पर पहली से लेकर 12वीं तक की एनसीईआरटी की सभी किताबें उपलब्ध हैं।

ELIS Portal- सरकार द्वारा लाया गया यह पोर्टल उन लोगों के लिए है जो स्किल्स बढ़ाना चाहते हैं। यह पोर्टल एआईसीटीई द्वारा शुरू किया गया है।

NROER- यह पोर्टल स्कूल-कॉलेज से लेकर नौकरी-पेशा लोगों के लिए भी है। यहां पर ई-लाइब्रेरी, ई-बुक्स और ई-कोर्से़ज़ की रिपॉज़िटरी तैयार की गई है। इस प्लेटफॉर्म पर 14 हज़ार से ज्यादा फाइलें हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है